बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए स्काउट गाइड का प्रशिक्षण ज़रूरी : कुलपति

जे पी नगर पिपरपत्ता स्थित किरण पब्लिक स्कूल में स्काउट गाइड के तृतीय दीक्षांत समारोह सह पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारम्भ भूपेन्द्र मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ आर.के.पी. रमण, अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार, शिक्षाविद डॉ भूपेन्द्र मधेपुरी, स्काउट गाइड के राज्य प्रतिनिधि डॉ अरुण कुमार, ज़िला मुख्य आयुक्त जय कृष्ण यादव, विद्यालय निदेशिका किरण प्रकाश द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. 

माननीय मुख्य अतिथि को गार्ड ऑफ ऑनर स्काउट दल के द्वारा दिया गया. इस अवसर पर कुलपति ने सम्बोधित करते हुए कहा कि स्काउट गाइड बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए बेहद ज़रूरी है. उन्होंने बच्चों द्वारा प्रस्तुत नृत्य एवं गीत को भी सराहा. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हर महाविद्यालयों में जल्द ही स्काउट गाइड की शाखा बनाई जाएगी एवं स्काउट गाइड प्रशिक्षण प्राप्त छात्र छात्राओं को नामांकन के समय विशेष रूप से छूट भी मिलेगी. कुलपति ने विद्यालय प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि विद्यालय प्रशासन इसी तरह बच्चों के मानसिक एवं शरारिक विकास की लिए प्रयासरत रहे ताकि देश का भविष्य चरित्रवान एवं देश का नाम आगे बढ़ाते रहे.

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार ने सम्बोधित करते हुए कहा की अनुशासन के लिए स्काउट की शिक्षा अनिवार्य है. उन्होंने बच्चों को बताया कि इस तरह के कार्यक्रम में प्रतिभागी बन अपना भविष्य उज्ज्वल करे.

कार्यक्रम में डॉ मधेपुरी ने छात्र छात्राओं को स्काउट के सिद्धांत की बात बतायी. वहीं स्काउट गाइड के राज्य प्रतिनिधि डॉ अरुण कुमार ने बच्चों को स्काउट गाइड के महत्व के बारे में बताया. 

कार्यक्रम में दीक्षा करवाई गयी एवं उसके बाद अतिथियों का स्वागत बुके एवं स्मृति चिन्ह विद्यालय निदेशिका किरण प्रकाश द्वारा अतिथियों को प्रदान किया गया. 

इस अवसर पर वार्षिक खेल कूद प्रतियोगिता में अव्वल आए छात्र छात्राओं को माननीय अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया. 

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने जो बहुमूल्य समय बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए दिया उनके लिए विद्यालय प्रशासन उनको धन्यवाद ज्ञापित करता है. इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य मो. अकीब द्वारा विद्यालय की उपलब्धियाँ बतायी गयी एवं कहा कि विद्यालय प्रशासन बच्चों की सम्पूर्ण विकाश के लिए सतत प्रयासरत रहता है. 

विद्यालय प्रबंधक ने विद्यालय के सभी कर्मचारियों का धन्यवाद दिया. जिनके सहयोग से दीक्षांत समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह सफल हो सका. कार्यक्रम मे स्पेलिंग बी के चैम्पीयन और इस विद्यालय की छात्रा सना यादव को भी पुरस्कृत किया गया.

कार्यक्रम में विद्यालय के सभी छात्र छात्रा एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे. कार्यक्रम में कुलपति ने भी स्काउट दीक्षा ग्रहण किया.

बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए स्काउट गाइड का प्रशिक्षण ज़रूरी : कुलपति बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए स्काउट गाइड का प्रशिक्षण ज़रूरी : कुलपति Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 24, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.