मधेपुरा में मखाना प्रोसेसिंग यूनिट से उद्योग को मिलेगा बढ़ावा: उद्योग मंत्री

उद्योग विभाग द्वारा अनुदानित कोशी का पहला मखाना प्रोसेसिंग यूनिट का उद्घाटन मधेपुरा सदर प्रखंड के राजपुर में हुआ. यूनिट का शुभारंभ बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने किया. 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण बिहार में उद्योग को बढ़ावा देकर रोजगार का अवसर मुहैया कराया जाएगा. मंत्री ने कहा कि पहले चरण में दस हजार छोटे उद्योग लगाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसमें तीन हजार पांच सौ महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी. मंत्री समीर कुमार महासेठ ने एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर प्रीति गोपाल की सराहना करते हुए कहा कि इससे महिलाओं में आत्मविश्वास के साथ जागरूकता बढ़ेगी. 

उन्होंने कहा कि कोशी और मिथिलांचल में मखाना की खेती अधिक होती है. किसानों को इसका उचित मूल्य मिले इसके लिए एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि उद्योग से दिव्यांगों को जोड़ने के लिए कार्ययोजना बन रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार वैसे लोगों को उद्योग लगाने के प्रति जागरूक करेगी जो कुछ नहीं कर पा रहे हैं. इसके लिए उन्होंने उद्योग विभाग के जीएम से इंडस्ट्रियल क्रॉप की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मंत्री ने कहा कि अकुशल मजदूरों को स्थानीय स्तर पर छोटे छोटे उद्योग से काम मुहैया कराया जाएगा. उद्योग मंत्री श्री महासेठ ने कहा कि बिहार को विकसित करने के लिए बिहार में उत्पादित समान की खरीद करें. उन्होंने कहा कि बेहतर गुणवत्ता का प्रोडक्ट बिहार में होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि गुणवत्ता विहीन उत्पाद हो तो उसकी जानकारी उन्हें दें. समारोह में एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर प्रीति गोपाल ने अतिथियों का स्वागत किया. समारोह की अध्यक्षता दिगंबर प्रसाद यादव ने किया. 

मौके पर एसपी राजेश कुमार, पूर्व विधायक अज्या यादव, ब्रह्मा कुमारी, रंजू दीदी, डॉ. भूपेंद्र मधेपुरी, गुड्डी देवी, स्वेत कमल बौआ, डॉ डी.के. यादव, प्रो. सुनील नायक, प्रो. आलोक कुमार सहित अन्य ने भी संबोधित किया.

मधेपुरा में मखाना प्रोसेसिंग यूनिट से उद्योग को मिलेगा बढ़ावा: उद्योग मंत्री मधेपुरा में मखाना प्रोसेसिंग यूनिट से उद्योग को मिलेगा बढ़ावा: उद्योग मंत्री Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 08, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.