मुरलीगंज भाकपा का 27वां अंचल सम्मेलन संपन्न

मुरलीगंज 5 अगस्त 2022 भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का 27वां मुरलीगंज अंचल सम्मेलन आज यहां प्रखंड के जोरगामा ठाकुरबाड़ी परिसर में कई सांगठनिक एवं राजनीतिक निर्णयों के साथ संपन्न हुआ. सम्मेलन में सर्वसम्मति से अनिल भारती अंचल मंत्री निर्वाचित हुए, जबकि रमेश कुमार शर्मा और मो. सिराज, सहायक अंचल मंत्री चुने गए.

सम्मेलन का प्रारंभ पार्टी के वयोवृद्ध नेता राम सुंदर यादव के द्वारा झंडोत्तोलन से हुआ, तत्पश्चात पार्टी के नेताओं एवं उपस्थित प्रतिनिधियों ने शहीद वेदी पर पुष्पांजलि अर्पित कर अपने दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की.

पार्टी के वरीय नेता मोहन सिंह की अध्यक्षता में सम्मेलन सत्र का उद्घाटन करते हुए भाकपा के राष्ट्रीय परिषद सदस्य प्रमोद प्रभाकर ने कहा कि भारतीय संविधान और लोकतंत्र खतरे में है, केंद्र की मोदी सरकार विपक्ष मुक्त भारत के रास्ते आगे बढ़ रही है. सुनियोजित रूप से आर.एस.एस. के सभी एजेंडे को लागू कर रही है. भीषण महंगाई, बढ़ती बेरोजगारी, गिरती अर्थव्यवस्था एवं बिगड़ती कानून व्यवस्था से आम लोगों का जीना दूभर हो गया है. सरकार जनता के मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने में भी विफल है. उन्होंने कहा कि 2024 में अगर भाजपा की सरकार बनी तो भारत में श्रीलंका जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाएगी.

भाकपा नेता ने कहा कि बिहार में अपराध और भ्रष्टाचार उद्योग का रूप ले लिया है, बिहार की गाड़ी विकास की पटरी पर से उतर गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा के सामने समर्पण कर दिए हैं, इसलिए अपराधियों का नंगा नाच जारी है, योजनाओं में लूट मची है गरीबों और दलित लगातार समस्याओं से ग्रसित होते चले जा रहे हैं. शासन और प्रशासन जनता को सुधि लेने को तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि निकम्मी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी के संगठन को मजबूत करें और संघर्ष तेज करें.

भाकपा नेता प्रभाकर ने 7 अगस्त को महागठबंधन के राज्यव्यापी आह्वान पर जिला मुख्यालय मधेपुरा में आयोजित प्रतिरोध मार्च में बड़ी संख्या में भाग लेने का आह्वान किया.

किसान सभा के राज्य सचिव रमन कुमार ने कहा कि आज किसानों की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है, इस इलाके में सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न है, खाद की घोर किल्लत और कालाबाजारी है. उन्होंने मधेपुरा जिला को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की मांग की.

भाकपा के जिला मंत्री विद्याधर मुखिया ने कहा कि देश में फासीवादी और पूंजीवादी सरकार है. यह जनता की समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते, इस सरकार को बदलना होगा और इसके लिए वामपंथी जनवादी धर्म निरपेक्ष ताकत को एकजुट होना होगा. 

सम्मेलन में भाकपा के युवा नेता रमेश कुमार शर्मा, मो. सिराज, रंजीत वर्मा, रोशन यादव, बबलू मुर्मू, रंजीत सिंह, राजेंद्र राम आदि ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष के राजनीतिक इतिहास में कम्युनिस्ट पार्टी ही मात्र बेदाग है . नेताओं ने कहा कि आज भी मेहनतकश आवाम को कम्युनिस्ट पार्टी पर विश्वास और भरोसा है. हम व्यापक स्तर पर मजदूरों और किसानों को संगठित कर हर स्तर पर संघर्ष तेज करेंगें.

सम्मेलन के अंत में 21 सदस्यीय अंचल परिषद का गठन हुआ एवं जिला सम्मेलन के लिए 15 प्रतिनिधि निर्वाचित हुए. सम्मेलन में प्रस्ताव पारित कर भूमिहीनों को बासगीत पर्चा, पर्चा धारियों को जमीन पर कब्जा, बेघरों को घर एवं योजनाओं में लूट के खिलाफ प्रखंड एवं जिला स्तर पर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया.

मुरलीगंज भाकपा का 27वां अंचल सम्मेलन संपन्न मुरलीगंज भाकपा का 27वां अंचल सम्मेलन संपन्न Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 05, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.