एनसीसी कैडेट ने मनाया कारगिल विजय दिवस: मातृभूमि की रक्षा करने का लिया संकल्प

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज के पी महाविद्यालय प्रागण में नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट्स ने मंगलवार को कारगिल विजय दिवस मनाया। इस अवसर पर सभी एनसीसी कैडेटों ने उत्सव में भाग लिया, कारगिल की लड़ाई में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और अपनी मातृभूमि की रक्षा करने का संकल्प लिया। 

17 बिहार बटालियन एनसीसी सहरसा के अंतर्गत 1/17 के पी कॉलेज मुरलीगंज के एनसीसी सहायक राजेश यादव और बंटी कुमार ने एनसीसी कैडेटों को भारत की रक्षा करने वालों के साहस और वीरता को सलाम करते हुए संबोधित किया और उन लोगों के प्रति भारतीयों का चिरस्थायी ऋण व्यक्त किया जो कभी नहीं लौटे. मौके पर विद्यालय के सभी एनसीसी कैडेट के छात्र एवं छात्रा मौजूद रहे। एनसीसी कैडेटों को जानकारी दी गई कि आज से ठीक 23 साल पहले भारतीय सेना ने करगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया था। दोनों देशों के बीच 1999 में लड़े गए युद्ध को जीतने की याद में हर साल 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस  मनाया जाता है। पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ कर जिन जगहों पर कब्जा कर लिया था, भारत के जांबाज फौजियों ने उन दुर्गम स्थानों पर दोबारा तिरंगा लहराया था। 60 दिन से ज्यादा चलने वाली इस लड़ाई को ऑपरेशन विजय नाम दिया गया था। 

करगिल युद्ध के दौरान 527 भारतीय जवान शहीद हुए थे। शिमला समझौते के तहत दोनो देश ठंड के समय अग्रिम चौकियों से अपने सैनिकों को हटा लेते हैं, लेकिन पाकिस्तान ने इस समझौते का गलत फायदा उठाते हुए भारत के इलाकों पर कब्जा कर लिया। जिसका पता लगने पर भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की थी। 

एनसीसी कैडेट ने मनाया कारगिल विजय दिवस: मातृभूमि की रक्षा करने का लिया संकल्प एनसीसी कैडेट ने मनाया कारगिल विजय दिवस: मातृभूमि की रक्षा करने का लिया संकल्प Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 26, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.