बाबा बिशुराउत मेले का किया गया उद्घाटन, तीन वर्षों के बाद श्रद्धालुओ में उत्साह

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के लौआलगान पचरासी स्थल में आयोजित पशुपालकों के लोक देवता बाबा विशु राउत का चार दिवसीय राजकीय मेला का आज विधिवत उद्घाटन सिंहेश्वर विधायक सह शून्यकाल समिति के सभापति चंद्रहास चौपाल, अनुमंडल पदाधिकारी राजीव रंजन कुमार सिन्हा, अपर अनुमंडल पदाधिकारी संजीव तिवारी, डीएसपी सतीश कुमार, अपर निर्वाची पदाधिकारी अजित कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. 

हालांकि मेले का उद्घाटन बिहार सरकार के मंत्री संजय कुमार झा के द्वारा किया जाना था लेकिन किसी कारणवश वे नहीं पहुंच पाए. मालूम हो कि कोरोना काल की वजह से पिछले तीन वर्षों से मेले का आयोजन नहीं होने से श्रद्धालुओं में उदासीनता थी, लेकिन इस बार मेले का आयोजन होने से श्रद्धालुओं में काफी खुशी का माहौल देखा जा रहा है. इस अवसर पर श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए विधायक चंद्रहास चौपाल ने कहा कि इस युग में लोक गायन, लोक देवता विलुप्त होते जा रहे हैं लेकिन बाबा विशुराउत मन्दिर में इसका गायन आज भी सुनने को मिलता है. स्थानीय विधायक नरेंद्र नारायण यादव से मिलकर जल्द ही बाबा विशुराउत मंदिर को पर्यटन स्थल का निर्माण करवाने का मांग करूँगा.

एसडीओ राजीव रंजन कुमार सिन्हा ने कहा कि बाबा विशुराउत का यह धाम किसी पहचान की मोहताज नहीं है. यहां देश के विभिन्न राज्य व पड़ोसी देश से भी श्रद्धालु आकर बाबा को दूध अर्पण कर अपने मनोकामना को पूर्ण करते हैं. उन्होंने कहा कि बाढ़ग्रस्त इलाका होने के बावजूद इस क्षेत्र में बाबा विशुराउत का मंदिर अवस्थित है. यह पचरासी स्थल विश्व के पर्यटन स्थल वाले मानचित्र पर अंकित हो सके इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है. 

डीएसपी सतीश कुमार ने कहा कि भीड़ को देखने से ही पता चलता है कि बाबा विशुराउत के प्रति लोगों में कितनी श्रद्धा है. मेला में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग करें. किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने पर उनसे बिना उलझे कंट्रोल रूम को जानाकरी दें.


मौके पर अंचल अधिकारी राकेश सिंह, पुरैनी सीओ किशुन राय, थाना अध्यक्ष किशोर कुमार, पूर्व विधायक प्रत्याशी ई. नवीन निषाद, प्रमुख प्रतिनिधि मिथिलेश यादव, रामदेव सिंह, सुशील यादव, कैलाश यादव, सुमन यादव, पूर्व मुखिया संतोष साह, शशि यादव, उपेन्द्र यादव समेत अन्य मेला कमिटी के सदस्य मौजूद थे.

मालूम हो कि बाबा विशु राउत मेले का उद्घाटन जल संसाधन, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मंत्री संजय कुमार झा को करना था. साथ ही इस मौके पर राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय, मधेपुरा के सांसद दिनेश चंद्र यादव, क्षेत्रीय विधायक नरेंद्र नारायण यादव, बिहारीगंज के विधायक निरंजन कुमार मेहता, मधेपुरा के विधायक प्रोफेसर चंद्र शेखर को भी शिरकत करना था, लेकिन इन नेताओं के आगमन नहीं होने पर श्रद्धालुओं में घोर निराशा देखी गई.

बाबा बिशुराउत मेले का किया गया उद्घाटन, तीन वर्षों के बाद श्रद्धालुओ में उत्साह बाबा बिशुराउत मेले का किया गया उद्घाटन, तीन वर्षों के बाद श्रद्धालुओ में उत्साह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 14, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.