प्रसव के बाद महिला की हुई मौत, परिजनों ने स्वास्थ्य कर्मियों पर लगाया लापरवाही का आरोप

मधेपुरा सदर अस्पताल में प्रसव के बाद ब्लीडिंग अधिक होने के बाद एक महिला की मौत हो गई. महिला की मौत के बाद आक्रोशित परिजनों ने स्वास्थ्य कर्मियों पर भारी लापरवाही का आरोप लगाते हुए सदर अस्पताल के महिला एवं प्रसूति विभाग के अंदर मौजूद एएनएम और स्वास्थ्य कर्मियों को घेर कर हंगामा किया. परिजनों का आरोप है कि नार्मल प्रसव होने के आधा घंटा बाद ब्लीडिंग शुरू हुआ. नर्स और डॉक्टर को बुलाते रहे लेकिन किसी ने मरीज को देखने की जहमत नहीं उठाई. आखिर दो घंटे तक महिला को ब्लीडिंग होते रहा. महिला अपनी बेड पर छटपटाती रही लेकिन कोई उसे देखने तक नहीं गया. दो घंटे बाद महिला की आखिर इलाज के अभाव में मौत हो गई. 

बताया गया कि ग्वालपाड़ा थाना क्षेत्र के खोखसी बाड़ा गांव निवासी रजनीश सिंह की पत्नी कोमल कुमारी को सोमवार को सुबह 10 बजे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. कोमल दो तीन दिन से अपने मायके भतखोड़ा में थी. भतखोड़ा से सदर अस्पताल आई थी. 10 बजे सदर अस्पताल में भर्ती होने के बाद करीब पौने डेढ़ बजे कोमल ने नार्मल डिलीवरी के साथ एक लड़का को जन्म दिया. कोमल की भाभी किरण देवी ने बताया कि करीब ढाई बजे से कोमल को ब्लीडिंग शुरू हो गया. ब्लीडिंग शुरू होने के बाद उसकी भाभी, नर्स और डॉक्टर को खोजती रही. महिला वार्ड में तैनात एएनएम और अन्य लोगों के पास गुहार लगाती रही लेकिन उसकी कोई कुछ नहीं सुना. सभी ने उसकी बातों को अनसुनी कर दिया. चार बजे शाम में महिला की मौत हो गई. महिला की मौत के बाद शिशु को आईसीयू में दे दिया. 

किरण का आरोप है कि जब कोमल दम तोड़ दी तब नर्स और डॉक्टर जाकर ऑक्सीजन लगाया. किरण ने कहा कि एएनएम को शिकायत के बाद केवल सुई देती रही लेकिन उसका सही तरीके से इलाज नहीं किया गया, जिसके कारण महिला की मौत हो गई. अगर इलाज समय से होता तो महिला की मौत नहीं होती. महिला की मौत के बाद परिजनों ने डीएस कार्यालय को भी घेर कर अधिकारी को इसका जवाब और उचित कार्रवाई और मुआवजे की मांग की. 

बताया जा रहा है कि महिला डॉक्टर रात में ड्यूटी पर नहीं आती है. सुबह एक बार आती है फिर गायब हो जाती है. कोमल की मौत के बाद उसकी मां शोभा देवी, भाई गोपी किशन का रो-रो कर बुरा हाल हो गया. घटना की जानकारी मिलते ही सदर थाना अध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिंह और कमांडो टीम ने सदर अस्पताल पहुंचकर मामले को शांत कराने की कोशिश की. लोगों का कहना है कि इस तरह की लापरवाही कई बार सदर अस्पताल में देखने को मिली है. इस तरह की लापरवाही होते रहेगा तो डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों से भरोसा खत्म हो जाएगा. डीएस डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है, लापरवाही बरतने वाले कर्मी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.



प्रसव के बाद महिला की हुई मौत, परिजनों ने स्वास्थ्य कर्मियों पर लगाया लापरवाही का आरोप प्रसव के बाद महिला की हुई मौत, परिजनों ने स्वास्थ्य कर्मियों पर लगाया लापरवाही का आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 21, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.