अतिक्रमण के खिलाफ मुरलीगंज नगर पंचायत प्रशासन का चला बुलडोजर


मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में एन एच 107 बेंगापुल से लेकर दुर्गा स्थान चौक कार्तिक, चौक तक चला बुलडोजर, कहा जल्द हटा ले स्थाई और अस्थाई अतिक्रमण

नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी सुजीत कुमार, पुलिस पदाधिकारी प्रेमचंद पासवान व म्युनिसिपल सिविल इंजीनियर ऋतुराज सानू, नगर पंचायत नाजिर शंकर कुमार के अलावे सभी कर्मचारी टीम द्वारा चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान.

सड़क पर अतिक्रमण कर व्यवसाय करने वालों के विरुद्ध नगर पंचायत प्रशासन का बुलडोजर चला. एनएच 107 बेंगा पुल से लेकर दुर्गा स्थान चौक स्टेट हाईवे 91 कार्तिक चौक तक सड़क किनारे अस्थाई रूप से अतिक्रमण कर दुकान लगाने वालों को जेसीबी से हटाया गया. इसके अलावे पीसीसी सड़कों पर मिट्टी डालकर मार्केट में अनाधिकृत रूप से कब्जा कर खाली जगहों पर दुकान लगाने वालों को भी प्रशासन द्वारा हटाया गया. 

नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सुजीत कुमार के नेतृत्व में अभियान की शुरुआत शनिवार को दोपहर के समय की गयी, जिसमें नगर थाना के पुलिस पदाधिकारी प्रेमचंद पासवान के अलावे नगर पंचायत के म्युनिसिपल सिविल इंजीनियर ऋतुराज सानू भी शामिल थे. नगर पंचायत कार्यपालक ने बताया कि शहर में जाम की समस्या हांफ रही है. वरीय पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में यह अभियान शुरू किया गया है. सड़क पर अवैध अतिक्रमण के कारण आवागमन में उत्पन्न हो रही बाधा तथा जाम लगने की समस्या से निपटने के लिए अतिक्रमणकारियों को हटाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि हटाए जाने के बाद पुन: अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी तथा उनके सामानों को भी जब्त किया जायेगा. 

वहीं प्रशासन द्वारा करीब दर्जन भर से अधिक फुटपाथ की दुकानों को उजाड़ा गया. प्रशासन के इस अभियान से अतिक्रमणकारियों में खलबली मची रही. वहीं कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि जहां से सरकारी भूमि है वहां से वे अपना अतिक्रमण खाली कर दें चाहे दुर्गा स्थान चौक, हो चाहे हाट बाजार, पुरानी पोस्ट ऑफिस गली, अग्रसेन भवन रोड के आगे मुख्य रोड पर दुकान लगाने वालों को खुद अपना दुकान हटा लेने की चेतावनी दी गई, अन्यथा कल से उन पर अतिक्रमण हटाने के साथ-साथ दंड भी वसूला जाएगा, साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है.

एनएच-107 विस्तारीकरण के बाद सड़क की चौड़ाई बढ़ गई है लेकिन उक्त सड़क अतिक्रमण का शिकार हो गई.


कहीं अवैध रूप से वाहनों के पार्किंग होने लगी तो बांस बल्लों की मदद से फुटपाथ से लेकर सड़क पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा हो गया. ट्रैफिक चौक से लेकर पावरहाउस तक अतिक्रमण के कारण लोगों का सड़क किनारे सुरक्षित चलना दुश्वार हो गया है.

नगर पंचायत प्रशासन द्वारा द्वारा चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान की आम जनमानस में खूब सराहना हो रही है. शहरवासियों समेत आम राहगीरों ने नगर पंचायत प्रशासन को धन्यवाद देते हुए नियमित रूप से ऐसे अभियान की जरूरत पर बल दिया है. शहर के बुद्धिजीवियों का कहना है कि नियमित सख्ती के अभाव में ही फुटकर दुकानदारों व अवैध रूप से अतिक्रमण करने वालों का मनोबल बढ़ता है. उनके बढे़ मनोबल के कारण ही यातायात पुलिस अतिक्रमण के खिलाफ ना तो कार्रवाई कर पाती है और ना ही नियमित सख्ती.



अतिक्रमण के खिलाफ मुरलीगंज नगर पंचायत प्रशासन का चला बुलडोजर अतिक्रमण के खिलाफ मुरलीगंज नगर पंचायत प्रशासन का चला बुलडोजर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 22, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.