कालाबाजारी रोकने के लिए खाद बीज दुकान पर कृषि विभाग के कर्मियों को किया प्रतिनियुक्त

जिला पदाधिकारी ने मधेपुरा में उर्वरकों की कालाबाजारी एवं खाद बीज विक्रेताओं द्वारा अधिक कीमत लेने पर रोक लगाने के लिए खाद बीज दुकान पर कृषि विभाग के कर्मियों को किया प्रतिनियुक्त.

मधेपुरा जिला पदाधिकारी श्याम बिहारी मीणा द्वारा जिला अंतर्गत उर्वरकों की कालाबाजारी से खाद की किल्लत से संबंधित समस्याओं के निराकरण हेतु जिले में प्रखंड अवस्थित खुदरा उर्वरक/खाद/बीज विक्रेताओं के दुकानदार पर संबंधित प्रखंड में पदस्थापित प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक, तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड कृषि तकनीकी प्रबंधक, किसान सलाहकार की प्रतिनियुक्ति की गई है. 

प्रतिनियुक्त कर्मियों का यह दायित्व होगा कि किसी भी परिस्थिति में संबंधित उर्वरक बीज विक्रेताओं के द्वारा उर्वरक/बीज की बिक्री निर्धारित दर से अधिक कीमत पर नहीं हो. साथ ही अगर किसी प्रतिष्ठान पर उर्वरक उपलब्धता में किसी प्रकार की परेशानी होती है तो इसकी सूचना तत्काल जिला कृषि कार्यालय को उपलब्ध कराया जाए. प्रतिनियुक्ति के पश्चात अगर किसानों द्वारा अधिक मूल्य लेने की शिकायत प्राप्त होगी तो संबंधित प्रतिष्ठान पर प्रतिनियुक्त कर्मी उसके लिए जवाबदेह होंगे.

वहीं उर्वरकों की कालाबाजारी एवं उर्वरकों से संबंधित शिकायत प्राप्त करने हेतु जिला आपदा शाखा में जिला नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या (06466-222220) का गठन किया गया है जो दो पारियों में संचालित होगा.

कालाबाजारी रोकने के लिए खाद बीज दुकान पर कृषि विभाग के कर्मियों को किया प्रतिनियुक्त कालाबाजारी रोकने के लिए खाद बीज दुकान पर कृषि विभाग के कर्मियों को किया प्रतिनियुक्त Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 09, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.