बिहारीगंज प्रखंड में गांव की सरकार बनाने के लिए जमकर डाले गए वोट

मधेपुरा जिले के बिहारीगंज प्रखंड के पड़रिया, राजगंज, मोहनपुर, गमैल, लक्ष्मीपुर लालचंद, मधुकरचक, बभनगामा, शेखपुरा, तुलसिया, हाथिऔंधा 10 पंचायतों मे 304 पदों के लिए 138 मतदान केंद्र, मतदान 72062 कुल मतदाता जिसमें 35333 पुरुष मतदाता एवं 34725


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के सातवें चरण में सोमवार को उदाकिशुनगंज अनुमंडल अंतर्गत बिहारीगंज प्रखंड में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. सातवें चरण के मतदान में पुरुष मतदाताओं पर महिला मतदाता भारी पड़ी. इधर आदर्श प्लस टू विद्यालय बभनगामा में बूथ संख्या 95 पर पुरुष एवं महिला मतदाताओं में मतदान को लेकर काफी उत्साह दिखा. सुबह के 8:00 बजे पुरुष एवं महिला मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई थी. कई मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक मशीन को लेकर भी मतदाताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन अधिकारियों द्वारा सभी समस्याओं का लगातार समाधान भी निकाला जा रहा था. 


आधी आबादी यानि महिला मतदाताओं ने पंचायत सरकार चुनने में बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा-
लगभग आधी आबादी ने पंचायत सरकार चुनने में पूरा दम लगा दिया और मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. दिन के 9 बजे 14.63% प्रतिशत मतदान हुआ. जिसमें पुरुष मतदाताओं से महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत आगे रहा. जबकि दिन के लगभग एक बजे तक 47.64 प्रतिशत मतदान हुआ. जिसमें 41.28 प्रतिशत पुरुष मतदाता एवं 54.48 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया. वहीं तीन बजे 63.32 प्रतिशत वोट गिरे. जिसमें 56.87 प्रतिशत पुरूष एवं 70.30 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया. शाम के पांच बजे मिले आंकड़ों के अनुसार कुल मतदान का प्रतिशत 70.70, जिसमें पुरुष प्रतिशत 63.46 और महिला मतदान का प्रतिशत 78.50 रहा. इस बार के पंचायत चुनाव में गांव की सरकार बनाने में यह देखा गया कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं आगे रही. वोटिंग प्रतिशत को देखकर यह सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिला प्रत्याशियों को चुनने के लिए महिला मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया है.


अनुमंडल पदाधिकारी उदाकिशुनगंज ने बिहारीगंज प्रखंड अंतर्गत मधुकर चक के बूथ संख्या 73 पर जानकारी देते हुए बताया कि बायोमैट्रिक सिस्टम से मतदाताओं को थोड़ी परेशानी हुई है.


वोगस वोटिंग को रोकने के लिए पहली बार पंचायत चुनाव में बायोमैट्रिक सिस्टम को लागू किया गया. जिसका परिणाम भी सामने आया और वोगस वोटिंग पर रोक लगी. बायोमैट्रिक सिस्टम ने कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के साथ मतदान कर्मियों को भी परेशान किया. बायोमेट्रिक मशीन में नेटवर्क प्रॉब्लम के कारण बायोमैट्रिक सिस्टम कभी-कभी काम नहीं कर रहा था. साथ ही कई लोगों की उंगली साफ नहीं होने के कारण बायोमेट्रिक मशीन काम नहीं कर रहा था. उन लोगों के हस्ताक्षर या फिर अंगूठे का निशान लेकर मतदान करवाया जा रहा है. कुछ जगहों पर ही परेशानी हुई वरना प्रखंड के अन्य पंचायतों में सामान्य रूप से मतदान जारी रहा.


मतदान केंद्रों पर दिया जा रहा था कोरोना का टीका-
राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए कोविड-19 को लेकर भी गाइडलाइन जारी किया था. वहीं कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन किसी भी बूथ पर नहीं दिखा.


पहली बार मतदान करने पर युवा मतदाताओं में दिखा उत्साह-
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कई ऐसे युवा एवं युवती थे जो पहली बार मतदाता बने और मतदान में हिस्सा लिया. मतदान करने के बाद युवक एवं युवती मतदाताओं के चेहरे पर खुशी का भाव झलक रहा था. लक्ष्मीपुर पड़रिया के मतदान केंद्र संख्या 12 विद्यालय संकुल पर मतदाता पूजा कुमारी ने बताया कि मतदान कर वह अपने आप को बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रही है. आज उसके एक वोट से लोकतंत्र को मजबूती मिलने वाली है. उत्क्रमित मध्य विद्यालय रहटा मेहता टोला में लवली ने बताया कि इस बार गांव की सरकार चुनने का मौका मिला है और हम गांव की ऐसी सरकार चुनने के लिए वोट दिए हैं, जो गांव के विकास एवं क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करेंगे. कानून का राज स्थापित करेंगे एवं भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए आवाज बुलंद करेंगे.


मतदान केंद्र पर मोबाइल का प्रयोग करने पर पोलिंग एजेंट हुए दंडित-
जिले के बिहारीगंज प्रखंड के सातवें चरण के चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए प्रशासन एवं पुलिस की वाहन लगातार सड़कों पर दौड़ती रही. अनुमंडल पदाधिकारी किशुनगंज, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी किशुनगंज, उप विकास आयुक्त मधेपुरा, एसडीपीओ मधेपुरा अजय नारायण यादव सहित अन्य अधिकारी लगातार सभी मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे एवं उपस्थित अधिकारियों एवं मतदाताओं को निर्देश देते रहे. उप विकास आयुक्त मधेपुरा द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर जाकर प्रत्याशियों के द्वारा बनाए गए पोलिंग एजेंट के कागजात की जांच करते दिखे. मधुकरचक मतदान केंद्र संख्या 72 पुलिस बल द्वारा पोलिंग एजेंट के द्वारा मतदान केंद्र पर मोबाइल का प्रयोग करने पर दंडित कर एवं चेतावनी देकर छोड़ा गया. इधर सड़कों पर लगातार पुलिस गश्ती दल की टीम गश्त लगाती रही.


वहीं मधुकरचक के मतदान केंद्र संख्या 77, 78, 79 पर 14 तारीख रात के 3:00 बजे निकट के दलित बस्ती में मतदाताओं को डराने के लिए निवर्तमान मुखिया मतदाताओं को धमकाने के लिए आया था कि अगर तुम लोग वोट नहीं दोगे तो अंजाम अच्छा नहीं होगा. मामले में जानकारी देते हुए वीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि पूर्व अमरेंद्र यादव का समर्थक मुखिया के दो मोटरसाइकिल और एक देसी पिस्टल को पकड़कर ग्रामीणों ने पुलिस के हवाले कर दिया है. मुखिया के गाड़ी का नंबर बीआर-43 0593 एक अन्य गाड़ी जिस पर आगे में मुखिया जी लिखा हुआ था को पुलिस के हवाले किया तथा पिस्टल भी पुलिस को सौंपा.


 

बिहारीगंज प्रखंड में गांव की सरकार बनाने के लिए जमकर डाले गए वोट बिहारीगंज प्रखंड में गांव की सरकार बनाने के लिए जमकर डाले गए वोट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 15, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.