बारिश पर जोश भारी: शांतिपूर्ण रहा सिंहेश्वर और शंकरपुर में मतदान

सभी फोटो: दिलखुश
बुधवार को मधेपुरा के सिंहेश्वर और शंकरपुर प्रखंड में में झमाझम बारिश के बीच पंचायत चुनाव संपन्न हुआ, मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. कुछ केंद्रों पर ईवीएम में खराबी के कारण काफी देर बाद मतदान शुरू हुआ. मतदान शांतिपूर्ण ढंग से कराने को लेकर अधिकारियों ने बूथों का जायजा लिया.


शाम के पांच बजे मिले आंकड़ों के मुताबिक सिंहेश्वर में 60% मतदान हुआ, जिसमें पुरुष मतदान प्रतिशत 57.7 और महिला मतदान प्रतिशत 62.3 रहा. शंकरपुर में कुल मतदान का प्रतिशत 63.3 रहा जिसमें पुरुष मतदान प्रतिशत 62.5 और महिला मतदान प्रतिशत 64.1 रहा. मधेपुरा के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक स्वयं भी मतदान केन्दों का घोम-घूमकर जायजा लेते रहे जबकि हर जगह पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात थी. मतदान शांतिपूर्ण रहा.


शंकरपुर में पंचायत चुनाव के चौथे चरण के लिए सात बजे से मतदान शुरू हो हुआ था. ईवीएम की खराबी के कारण कुछ केंद्रों पर थोड़ी देर से मतदान शुरू हो सका. 128 मतदान केंद्रों में से अधिकांश मतदान केंद्रों पर शाम पांच बजे के बाद भी मतदान जारी था. शुरुआती समय में बारिश का भी असर दिखा. सुबह नौ बजे तक नौ प्रतिशत मतदान हुआ. ज्यों-ज्यों दिन ढलता गया मतदान का प्रतिशत उसी तरह बढ़ता गया. देर शाम पांच बजे तक 69 हजार 685 मतदाताओं में से 56 प्रतिशत के करीब अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे. 


वहीं मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर आलाधिकारियों का आना-जाना लगा रहा. शंकरपुर के कई बूथ पर एडीएम ने मतदान केंद्रों की व्यवस्था का जायजा लिया. कतार में खड़े मतदाताओं की पर्ची की जांच की. चुनाव कार्य में लगे पदाधिकारियों को कई दिशा-निर्देश देकर मतदान में तेजी लाने को कहा गया. मतदान के दिन कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली. बारह बजे मौरा झरकाहा पंचायत के उर्दू मध्य विद्यालय ईकराहा में ग्रामीणों ने एक चुनाव कार्य में लगे एक पुलिस कर्मी पर गड़बड़ी का आरोप लगा कर हंगामा किया. दरअसल उक्त चुनाव में लगे पुलिस कर्मी उसी पंचायत के थे जहां मतदान हो रहा था. ग्रामीणों ने उस पर एक अभ्यर्थी के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया. 


बूथों के बाहर मेले जैसा रहा माहौल 


प्रशासन ने भले ही बूथों से 100 मीटर के दायरे के बाहर ही भीड़ को रहने की इजाजत दी थी मगर बूथ के बाहर ही मेले जैसा माहौल बना रहा. बगबियानी, गढ़ा रामपुर, लाही, रायभीर, बसंतपुर आदि जगहों पर ऐसा माहौल देखा गया. शंकरपुर के 128 बूथों पर बुधवार की सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान देर शाम तक जारी रहा. प्रत्याशियों व उनके समर्थकों ने जहां दिनभर एक-एक मत सहेजते रहे. वहीं मतदाताओं ने भी सुबह, शाम व दोपहर की परवाह किए बगैर बूथ पर पहुंचकर मतदान के प्रति रूचि दिखाई. दोपहर में कहीं-कहीं मतदान केंद्रों पर सन्नाटा पसरा रहा तो कहीं कम संख्या में मतदाता नजर आए. 


मतदान को लेकर थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल, सीओ राजेंद्र कुमार राजीव, बीडीओ सरस्वती कुमारी सहित अन्य कई अधिकारी दौरा करते नजर आए.


बारिश पर जोश भारी: शांतिपूर्ण रहा सिंहेश्वर और शंकरपुर में मतदान बारिश पर जोश भारी: शांतिपूर्ण रहा सिंहेश्वर और शंकरपुर में मतदान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 20, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.