पर्यावरण संरक्षण के लिए सबको आना होगा आगे- जिला जज

सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्था सृजन दर्पण अपने स्थापना काल से पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए प्रयासरत हैं। अभिनय एवं संगोष्ठी के जरिए विभिन्न मंचों से जन जागृति का काम किया जाता है एवं खास अवसरों पर विशिष्ट जनों के सानिध्य में वृक्षारोपण भी जाता है। इसी कड़ी में शहर के न्यायालय परिसर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के द्वारा अधिवक्ता एवं अन्य कर्मियों की उपस्थिति में वृक्षारोपण किया गया। 


इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रमेश चंद मालवीय ने पौधा लगाते हुए कहा पर्यावरण के संरक्षण के लिए वृक्षारोपण जरूरी है । उन्होंने कहा कि तरह-तरह के नए रोगों से लोग परेशान हैं। पर्यावरण में असंतुलन इसका कारण है और अधिक से अधिक वृक्षारोपण उपाय। इसमें सबों की सहभागीता जरूरी है। सृजन दर्पण का यह कार्य सराहनीय है। वहीँ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश विनय प्रकाश तिवारी ने कहा यदि बीमारी को कम करनी है तो प्रदूषण को कम करना होगा। इसके लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए। जिला लोक अभियोजक इंद्रकांत चौधरी ने कहा सृजन दर्पण सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यों में सदैव तत्पर रहता है। विभिन्न अवसरों पर पर्यावरण से जुड़ी गतिविधि भी अभिनय एवं संगोष्ठी के जरिए करते रहता है।
समाजशास्त्री डॉ आलोक कुमार ने कहां सृजन दर्पण रंगकर्मी विकास जी का आज जन्मदिन है और उनके कुशल निर्देशन में समाज के लिए जन जागरूकता हेतु सराहनीय काम कर रहा है। उन्होंने कहा प्रदूषण की अधिकता से उत्पन्न विपरीत परिवेश का सबसे अधिक कुप्रभाव आम आदमी के तबीयत और आमदनी पर हुआ है। इससे सामाजिक विषमता बढ़ी है। संस्था अध्यक्ष डॉक्टर ओम प्रकाश ओम ने कहा वृक्ष से हम लोगों को प्राणवायु मिलता है। इसे लगाना हमारे स्वास्थ्य और सुदीर्घ जीवन के लिए जरूरी है। आगे उन्होंने कहा समाज के ऐसे प्रबुद्ध लोगों का हमारी संस्था आभारी है जिसका सानिध्य इस तरह के लोग हितेषी कार्यों में मिलता है।


इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ सचिव संजीव कुमार, नाजिर शिव प्रकाश चंद्र ,शिवेश कुमार, राज कुमार ,अरुण कुमार शर्मा, तपेश्वर बैठा, अमन कुमार ,अमित कुमार एवं संजीव कुमार आदि मौजूद थे।

(नि. सं.)

पर्यावरण संरक्षण के लिए सबको आना होगा आगे- जिला जज पर्यावरण संरक्षण के लिए सबको आना होगा आगे- जिला जज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 24, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.