'जीवन में सफल होने के लिए शिक्षा सबसे ज्यादा जरुरी': शिक्षक दिवस समारोह आयोजित

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के विभिन्न स्कूलों में शिक्षक दिवस मनाया गया. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चलचित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित किया गया. इस अवसर पर चौसा प्रखंड अंतर्गत कन्या मध्य विद्यालय चौसा में शिक्षक दिवस समारोह आयोजित, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने फीता एवं केक काटकर उद्घाटन किया.  

इस अवसर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नरेंद्र झा ने कहा कि जीवन में सफल होने के लिए शिक्षा सबसे ज्यादा जरुरी है. शिक्षक देश के भविष्य और युवाओं के जीवन को बनाने और उसे आकार देने के लिये सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. प्राचीन काल से ही गुरुओं का हमारे जीवन में बड़ा योगदान रहा है. गुरुओं से प्राप्त ज्ञान और मार्गदर्शन से ही हम सफलता के शिखर तक पहुंच सकते हैं. उन्होंने कहा कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान दार्शनिक और शिक्षक थे और शिक्षा में उनका काफी लगाव था. शिक्षक के बिना सही रास्तों पर नहीं चला जा सकता है. वह मार्गदर्शन करते हैं तभी तो शिक्षक छात्रों को अपने नियमों में बांधकर अच्छा इंसान बनाते हैं और सही मार्ग प्रशस्त करते रहते हैं.

वरीय प्रखंड साधन सेवी रामप्रकाश रेणु ने कहा कि बिना शिक्षा के इंसान कभी भी मंजिल तक नहीं पहुंच सकता है. इसलिए इंसान के जीवन में एक शिक्षक का होना बहुत जरुरी है. प्रधानाध्यापक विजय पासवान ने कहा क़ि अनुशासन से जीवन में सफलता प्राप्त होती है. जन्मदाता से बढ़कर महत्व शिक्षक का होता है क्योंकि ज्ञान ही इंसान को व्यक्ति बनाता है, जीने योग्य जीवन देता है.

बाल संसद के शिक्षक संयोजक संजय कुमार सुमन ने कहा क़ि आज का विशेष दिन हम शिक्षक दिवस के रूप में मना रहे हैं. यह दिन उन शिक्षकों के नाम होता हैं, जिन्होंने हमारे जीवन में शिक्षा की ज्योति जलाकर हमें प्रकाश की ओर अग्रसर किया. बिना गुरु के छात्र की कल्पना नहीं की जा सकती. शिक्षक के बिना छात्र कुछ नहीं होता. भारत में शिक्षक को भगवान के समान दर्जा दिया जाता है. ऐसे ही निःस्वार्थ शिक्षकों के प्रति 5 सितंबर को हम अपना आभार जताते हैं.

मौके पर शिक्षक रिजवाना इसराइल, प्रतिभा गुप्ता, विंदू कुमारी, विभा कुमारी, बाल संसद की मौसम कुमारी, काजल कुमारी, सोनी कुमारी, मीनाक्षी कुमारी, सोनम कुमारी, आलिया, सरस्वती कुमारी, अजमेरी खातुन समेत दर्जनों छात्राएं उपस्थित थीं.

'जीवन में सफल होने के लिए शिक्षा सबसे ज्यादा जरुरी': शिक्षक दिवस समारोह आयोजित 'जीवन में सफल होने के लिए शिक्षा सबसे ज्यादा जरुरी': शिक्षक दिवस समारोह आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 05, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.