डायन बताकर महिला को मैला पिलाने के मामले में एसपी ने लिया संज्ञान, FIR दर्ज

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज थानान्तर्गत दीनापट्टी सखुआ पंचायत के दिलकोडा गांव के गोपाली टोला वार्ड नंबर 12 में डायन होने का आरोप लगाते हुए एक महादलित महिला कुंदन देवी पति लड्डू ऋषिदेव के साथ पड़ोसियों ने मारपीट कर मैला पिलाया. यह घटना बीते 24 सितंबर की बतायी जा रही है. हालांकि इस घटना के बाद पीड़िता के पति लड्डू ऋषिदेव ने मुरलीगंज थाने पहुंचकर न्याय की गुहार लगाई लेकिन पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने की बात पीड़ित महिला के सगे संबंधियों ने बताया. तत्पश्चात रविवार को महिला के संबंधियों ने घटना की जानकारी मीडिया में दी.


घटना के विषय में महिला कुंदन देवी ने बताया कि शुक्रवार की संध्या 7:30 बजे हम अपने घर के बरामदे पर बैठे हुए थे इतने में सतन ऋषिदेव और उसके पुत्र प्रकाश ऋषि देव हमारे पास पहुंचे और हमें खींच कर ले जाने लगे कि चलो हमारी पत्नी को जिंदा करो, तुम डायन हो तुमने हमारी पत्नी को मारा है. इतना कहकर वह मेरे साथ मारपीट करने लगा और मेरे छाती पर चढ़कर मुझे सत्तन ऋषिदेव और उसका पुत्र प्रकाश ऋषिदेव एक गैलन में मैला उठाकर कर लाए थे, जबरदस्ती मेरी छाती पर चढ़कर मुझे पिलाना शुरू कर दिया.


मामला प्रकाशित होने के बाद मामले को संज्ञान में लेते हुए आरक्षी अधीक्षक मधेपुरा योगेंद्र कुमार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश संबंधित थाने को दिया. वहीं उन्होंने कहा कि इस घटना में 8 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है. प्रारंभिक जांच में यह पाया गया कि यह 8 लोग उन्हीं का दियाद (गोतिया) है. दोनों पक्षों में पूर्व से विवाद था जिसको लेकर उस दिन मारपीट हुई थी. उसी मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई है. भा.द.वि. 341, भा.द.वि. 323 व डायन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. जिन लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है उसकी जांच कराई जाएगी एवं गिरफ्तारी सुनिश्चित कर जल्द से जल्द चार्जशीट दायर किया जाएगा.


 

डायन बताकर महिला को मैला पिलाने के मामले में एसपी ने लिया संज्ञान, FIR दर्ज डायन बताकर महिला को मैला पिलाने के मामले में एसपी ने लिया संज्ञान, FIR दर्ज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 27, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.