स्कूल के प्रवेश द्वार पर कूड़े से उठते दुर्गंध से बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रतिकूल प्रभाव

कूड़े की गंदगी से उठ रहे गंध से स्कूली बच्चे के सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. वहीं गंध से स्कूल में प्रवेश करने से कतराते हैं शिक्षक. स्कूल के प्रवेश द्वार पर कूड़े का अम्बार कोई और नहीं लगा रहा बल्कि नगर परिषद के कर्मी इस काम को  अंजाम दे रहे हैं. मामला है शहर के कॉलेज चौक स्थित शान्ति आर्दश मध्य विद्यालय का. जिसकी पुष्टि नगर परिषद के सफाई कर्मी अन्य जगहों से लाये गये कूड़े को स्कूल के पास डम्प करते फोटो में हो रही है. कूड़े को डम्प करने का खेल लम्बे समय से चल रहा है. स्कूल के प्राचार्य ने इस बावत कई बार नगर परिषद के पदाधिकारी को शिकायत की लेकिन अनसुना कर दिया गया.


एक तरफ सरकार स्वच्छता अभियान को लेकर काफी संवेदनशील है लेकिन जहां कूड़े के गंध से सैकड़ो बच्चों के सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है, जिसकी शिकायत के बावजूद  पदाधिकारी अनसुना कर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. 


वहीं जानकार बताते हैं कि लम्बे समय से स्कूल के प्रवेश द्वार पर आसपास के लोग घर के कूड़ा कचरा फेंकते थे, स्कूल के शिक्षक इसे झेल रहे थे. धीरे-धीरे यह समस्या तब बड़ी हो गयी जब आसपास के होटलों से निकलने वाले सड़े गले खाना को सफाई कर्मी बजाप्ता बाल्टी में भर कर स्कूल के प्रवेश द्वार पर डम्प करने लगे. सड़े गले खाने से उठते गंध से स्कूल के बच्चे, शिक्षक, आसपास के वाशिंदे और राहगीर काफी परेशान हैं. कहा जाता है कि सफाई कर्मी को होटल से उक्त गंदगी फेंकने के एवज में होटल मालिक से नजराना मिलता है.


कचरा को डम्प करने और उससे उठते दुर्गंध से परेशान बच्चे और शिक्षक में भारी आक्रोश है जो किसी भी समय सड़क पर उतरने का मन बना रहे हैं. मजे की बात यह है कि होटल से लाये गंदगी को स्कूल के पास फेंकने पर सफाई कर्मी का तर्क है कि नगर परिषद के कूड़ा फेंकने वाले ट्रेक्टर आकर ले जाते हैं. समय रहते अगर नगर परिषद के अधिकारी इस समस्या पर रोक नहीं लगाते हैं तो स्कूल के बच्चे का किसी बड़ी बीमारी के चपेट में आने से इंकार नहीं किया जा सकता है.


स्कूल के प्रवेश द्वार पर जमा कूड़े के ढेड़ से परेशान स्कूल की प्राचार्या लता कुमारी बताती हैं कि कूड़े से उठते दुर्गंध से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. दुर्गंध से परेशान स्कूल के शिक्षक क्लास जाने से कतराते हैं और नाक पर रूमाल लेकर पठन पाठन करने को विवश हैं. उन्होंने बताया कि इस समस्या से निजात पाने के लिए छः माह पहले कई बार नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी से मिलकर लिखित और मौखिक जानकारी दी लेकिन आज तक इस समस्या से निजात नहीं मिल सका.


 

स्कूल के प्रवेश द्वार पर कूड़े से उठते दुर्गंध से बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रतिकूल प्रभाव स्कूल के प्रवेश द्वार पर कूड़े से उठते दुर्गंध से बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रतिकूल प्रभाव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.