35 टेराकोटा के शिल्पियों को दी गई बिजली से चलने वाली चाक

आज उप-विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के हस्तशिल्प सेवा केन्द्र मधुबनी द्वारा डीआरडीए मधेपुरा के सभागार में चौपाल का आयोजन सह उन्नत टूल किट (बिजली चलित चाक) का वितरण का आयोजन किया गया.

इस चौपाल कार्यक्रम सह टूल किट वितरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मधेपुरा के उप विकास आयुक्त नितिन कुमार सिंह (भा० प्र० से०) थे.

चौपाल कार्यक्रम में कार्यालय विकास आयुक्त हस्तशिल्प के सहायक निदेशक मुकेश कुमार ने हस्तशिल्प विभाग, वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के योजनाओं से शिल्पियों को अवगत कराया. मधेपुरा के सिंहेश्वर के पटोरी गाँव के 35 टेराकोटा के शिल्पियों को बिजली से चलने वाली चाक का वितरण किया गया. विशिष्ट अतिथि कृष्ण कुमार भारती, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, मधेपुरा ने भी बिहार सरकार के योजनाओं से शिल्पियों को अवगत कराया.

 उप विकास आयुक्त ने भारत सरकार के इस कदम की काफी सराहना की. इस उन्नत टूलकिट से कलाकारों की दैनिक उत्पादन क्षमता एवं आमदनी दोनों में बढ़ोतरी होगी.

 यह कार्यक्रम शिल्पकारों के द्वारा बनाए गए उत्पाद का निर्यात की प्रक्रिया, डिजिटल मार्केटिंग, ब्रांड निर्माण, कार्यालय विकास आयुक्त की विभिन्न योजनाएं , जी आई एक्ट तथा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से संबंधित स्थानीय कलाकारों को जागरूक करने हेतु आयोजन किया गया.

उप विकास आयुक्त ने पटोरी गाँव में टेराकोटा क्लस्टर के रूप मे विकसित करने के जरूरत पर जोर दिया. सहायक निदेशक मुकेश कुमार ने इस क्लस्टर में प्रशिक्षण प्रारंभ करने, यहां के कलाकारों को बाजार उपलब्ध कराने हेतु कई योजनाओं को प्रारंभ करने की विभाग के योजना के बारे मे जानकारी दी तथा सहयोग के लिए जिला प्रशासन का धन्यवाद दिया.

इस कार्यक्रम में हस्तशिल्प संवर्धन अधिकारी अमित कुमार, स्थानीय समन्वयक प्रकाश पोद्दार, राजीव झा आदि ने भाग लिया.

35 टेराकोटा के शिल्पियों को दी गई बिजली से चलने वाली चाक 35 टेराकोटा के शिल्पियों को दी गई बिजली से चलने वाली चाक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 18, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.