जानिए सुपौल में कब-कब और कैसे होगा पंचायत चुनाव ?

सुपौल/  राज्य निर्वाचन आयोग पटना द्वारा पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गयी है. जिसके तहत सुपौल जिले में कुल 10 चरणों में चुनाव संपन्न कराया जायेगा.

अधिसूचना जारी होने के बाद ही 24 अगस्त से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. जिसका उल्लंघन करने पर दोषी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी. यह बातें जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी महेंद्र कुमार ने बुधवार को समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए कही. डीएम श्री कुमार ने कहा कि इस बार पहली दफा ग्राम पंचायत के चार पद ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन ईवीएम द्वारा कराया जायेगा. जबकि ग्राम कचहरी के दो पद पंच एवं सरपंच का निर्वाचन मत पत्र व मतपेटिका के माध्यम से होगा. चुनाव को लेकर कुल 16 कोषांगों का जिला स्तर पर गठन किया गया है. वहीं अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर भी विभिन्न कोषांग गठित किये गये हैं. किसी भी शिकायत के निष्पादन के लिये प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा रहा है. जहां सभी शिकायतों का त्वरित निष्पादन किया जायेगा.

174 पंचायतों में होगा चुनाव

जिले में कुल पंचायतों की संख्या 174 है. जाहिर तौर पर 174 मुखिया, 174 सरपंच, 25 जिला परिषद सदस्य, 244 पंचायत समिति सदस्य के अलावे 2427 ग्राम पंचायत सदस्य तथा 2427 पंचों का निर्वाचन किया जायेगा. प्रथम चरण के लिये प्रपत्र 05 में सूचना का प्रकाशन 06 सितंबर को किया जायेगा. जबकि नामांकन की प्रक्रिया 06 सितंबर से प्रारंभ होकर 13 सितंबर तक होगी. 16 सितंबर को नामांकन की संवीक्षा एवं 18 सितंबर को नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गयी है. 18 सितंबर को ही चुनाव चिह्नों का आवंटन कर दिया जायेगा. प्रथम चरण का मतदान 29 सितंबर एवं मतगणना 01 व 02 अक्टूबर को होगा.

प्रथम चरण में प्रतापगंज में 29 सितंबर को होगा मतदान  

  जिले में प्रथम चरण का चुनाव प्रतापगंज में 29 सितंबर को होगा. जबकि द्वितीय चरण में 08 अक्टूबर को छातापुर, 20 अक्टूबर को राघोपुर, 24 अक्टूबर को बसंतपुर, 03 नवंबर को पिपरा, 15 नवंबर को त्रिवेणीगंज, 24 नवंबर को सरायगढ़-भपटियाही, 29 नवंबर को किसनपुर, 08 दिसंबर को मरौना एवं निर्मली तथा 12 दिसंबर को सुपौल सदर प्रखंड के पंचायतों में चुनाव कार्य संपन्न कराया जायेगा. जहां मतदान का कार्य सुबह 07 बजे से संध्या 05 बजे तक होगा.

1650 भवनों में 2506 मतदान केंद्रों की होगी स्थापना

जिला पदाधिकारी ने कहा कि पंचायत चुनाव का कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण माहौल में किया जायेगा. जिसके लिये जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उन्होंने बताया कि मतदान का कार्य सफलता पूर्वक संचालित करने हेतु जिले में कुल 2506 मतदान केंद्रों की स्थापना की गयी है. जिनमें 79 सहायक मतदान केंद्र एवं 64 चलंत मतदान केंद्र शामिल हैं. ये तमाम मतदान केंद्र कुल 1650 भवनों में स्थापित किये जाएंगे.

971 लोगों के विरूद्ध हुई धारा 107 की कार्रवाई : एसपी

प्रेसवार्ता को संबोधित करते पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा निरोधात्मक कार्रवाई प्रारंभ कर दी गयी है. उन्होंने बताया कि अब तक 971 लोगों पर धारा 107 की कार्रवाई की गयी है. 329 लोगों के विरूद्ध गैर जमानतीय वारंट जारी किया गया है. 65 लोगों के विरूद्ध सीसीए के प्रस्ताव की अनुशंसा की गयी है. वहीं 12 लोगों को जेल बदर करने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा 02 लोगों के विरूद्ध जेल में डिटेन करने की कार्रवाई भी की गयी है. एसपी ने बताया कि कार्रवाई के तहत अब तक 04 हथियार एवं 04 कारतूस बरामद किये गये हैं. चुनाव से पूर्व अनुज्ञप्तिधारी सशस्त्रों का सत्यापन कराया जायेगा. एसपी ने कहा कि चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर स्टैटिक बल तैनात रहेंगे. इसके अलावा गश्ती दल, सेक्टर, जोनल व सुपर जोनल दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की जायेगी. मतदान के दिन जिले की सीमा एवं अंतर्राष्ट्रीय सीमा को सील रखा जायेगा. एसपी ने कहा कि स्वच्छ, स्वतंत्र, पारदर्शी और जिम्मेदारी पूर्ण चुनाव संपन्न कराने हेतु पुलिस प्रशासन प्रतिबद्ध है.

(नि. सं.)

जानिए सुपौल में कब-कब और कैसे होगा पंचायत चुनाव ? जानिए सुपौल में कब-कब और कैसे होगा पंचायत चुनाव ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 25, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.