कोरोना के कम असर के बीच जिले में धूमधाम से मनाया गया रक्षा बंधन का त्यौहार

मधेपुरा जिले भर में भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक त्यौहार रक्षा बंधन धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर आज सुबह से बहनों ने अपने भाइयों की कलियों पर राखी/ रक्षा सूत्र बांधकर रक्षा बंधन मनाया और भाइयों ने भी बहन की रक्षा करने का वचन दिया.


मधेपुरा जिला मुख्यालय में जहाँ कल और उससे पहले ही राखी की दुकानों पर बड़ी भीड़ देखि जा रही थी, वहीँ कल शाम और आज सुबह मिठाइयों की दुकानों पर भारी भीड़ थी. कोरोना के कम असर के बीच आज जिले भर में सभी बेख़ौफ़ होकर इस त्यौहार को मना रहे थे. छोटे बच्चों में रक्षा बंधन को लेकर आज खासा उत्साह दिख रहा था.


रक्षा बंधन का त्यौहार हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है. रक्षा बंधन के सम्बन्ध में कई ऐतिहासिक तथा पौराणिक कहानी की चर्चा की जाती है. भाई-बहन के अटूट प्रेम के इस त्यौहार में पहले बहन भाई को तिलक लगाकर उनकी कलाई पर राखी बांधती है और फिर उन्हें मिठाई खिलाती है. भाईयों के द्वारा सामर्थ्य के अनुसार बहन को उपहार देने की भी परंपरा है. 

(नि. सं.)

कोरोना के कम असर के बीच जिले में धूमधाम से मनाया गया रक्षा बंधन का त्यौहार कोरोना के कम असर के बीच जिले में धूमधाम से मनाया गया रक्षा बंधन का त्यौहार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 22, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.