नर्सिंग होम में महिला की मौत के बाद बवाल, संचालक पर हत्या का मुकदमा दर्ज की माँग

मधेपुरा के आलमनगर प्रखंड के खुरहान में चल रहे अवैध "गुंजन नर्सिंग होम" में ऑपरेशन के बाद महिला की हुई मौत, परिजनों ने घंटों बवाल मचाया. 


नर्सिंग होम चलाने वाले डॉक्टरों पर हत्या का मुकदमा दर्ज करने के साथ-साथ न्याय की गुहार लगाईं है. नर्सिंग होम में मृतका का यूटेरस और एपेंडिक्स का ऑपरेशन कराया गया था. घटना के बाद नर्सिंग होम के डॉक्टर सहित अन्य कर्मी फरार हो गए. घटना शनिवार की रात करीब आठ बजे की बतायी जा रही है. घटना की सूचना पर रविवार की सुबह पुलिस पदाधिकारी राजेंद्र प्रसाद यादव पहुंचकर मामले की छानबीन करते हुए शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया.  
मृतका के परिजनों ने बताया कि उदाकिशनगंज थाना क्षेत्र के गोपालपुर वार्ड 11 निवासी सरोज कुमार साह की पत्नी कला देवी (27) एक अन्य महिला के साथ शनिवार को खुरहान हाई स्कूल चौक से पश्चिम गुंजन क्लीनिक नामक नर्सिंग होम में भर्ती हुई थी. मृतका कला देवी के पति ने बताया कि भर्ती के उपरांत देर शाम कला का यूटेरस और एपेंडिक्स का ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन के कुछ देर बाद ही उसकी हालत बिगड़ने लगी. जिसे देख नर्सिंग होम के डॉक्टर सहित सभी कर्मी फरार हो गए. हालांकि मृतिका के शरीर में लगे मशीन के चालू मॉनिटर को देख करीब एक घंटे तक मृतका के परिजन असमंजस में पड़े रहे. उसके बाद परिजनों ने स्थानीय चिकित्सक को लाकर दिखाया तो उन्होंने उसे मृत बताया. 


घटना के बाद परिजन सहित अन्य लोग आक्रोशित होकर डॉक्टर एवं कर्मी को ढूंढने लगे एवं जमकर हंगामा करना शुरू किया. वहीं दूसरी ओर रात भर परिजन सहित क्लीनिक के सहयोगियों द्वारा मामले को रफा-दफा करने के लिए भरपूर प्रयास किया गया लेकिन मामले का निपटारा नहीं हो सका. वहीं रविवार की सुबह मृतका के कई अन्य परिजन के पहुंचते ही चिकित्सक पर आरोप का दौर शुरु हो गया. जहां परिजनों द्वारा सरकारी मुआवजे के अनुरूप मुआवजा देने की मांग की जाने लगी. वहीं परिजनों द्वारा मुआवजे की मांग सहित डॉक्टर पर मुकदमा दर्ज करने सहित न्याय की मांग को लेकर घंटों बवाल काटा गया. 


उधर घटना की सूचना पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पहुंच कर नर्सिंग होम का जायजा लिया. जायजा के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों ने नर्सिंग होम के संचालन को अवैध बताया. अवैध रूप से संचालित की जा रही नर्सिंग होम को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने मौके पर मौजूद पुलिस पदाधिकारी के सहयोग से नर्सिंग होम को सील कर दिया. स्वास्थ्य कर्मी के टीम में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मोइनुद्दीन, चिकित्सक डॉ केएम ठाकुर, स्वास्थ्य प्रबंधक मो. नाजिर हुसैन आदि शामिल थे. जिन्होंने नर्सिंग होम में ऑपरेशन कराए हुए अन्य छह मरीजों को समुचित स्वास्थ्य लाभ के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया. जहां उनका उपचार किया जा रहा है. 


वहीं परिजनों द्वारा थाने में आवेदन देकर चिकित्सक पर ऑपरेशन के दौरान लापरवाही बरतने से हत्या का आरोप लगाते हुए न्याय की गुहार लगाई गई है. थानाध्यक्ष उदय कुमार ने बताया कि मामले की गहनता पूर्वक छानबीन की जा रही है.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

नर्सिंग होम में महिला की मौत के बाद बवाल, संचालक पर हत्या का मुकदमा दर्ज की माँग नर्सिंग होम में महिला की मौत के बाद बवाल, संचालक पर हत्या का मुकदमा दर्ज की माँग  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.