'एक भी बच्चा छूट गया, सुरक्षा चक्र टूट गया' नारे के साथ 5 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र में 27 जून से 3 जुलाई तक चलने वाले पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हो गई है। रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंकरपुर के डॉक्टर राजेश रंजन , बीएचएम डॉक्टर प्रमोद कुमार ने नवजात शिशु को दवा की दो बूंद दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। 

इस मौके पर डॉक्टर राजेश रंजन ने कहा कि शून्य से लेकर 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक देने का कार्यक्रम शुरू हो चुका है। एक भी बच्चा छूटने नहीं पाए इसकी तैयारी कर ली गई है। कहा कि पीएचसी अंतर्गत कुल 24 हजार से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। बीएच एम डाँक्टर प्रमोद कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम को लेकर टीमों ने अपना अपना कार्य शुरु कर दिया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता पांच दिनों तक लोगों के घर घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे। पोलियो से निपटने के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। जिसमें हर इलाके में जाने वाली टीम से लेकर पोलियो कार्यकर्ता तक का ब्यौरा रखा गया है। पूरे कार्यक्रम के संचालन पर निगरानी रखने के लिए अलग-अलग पर्यवेक्षक रखे गए हैं। 27 जून से 3 जुलाई तक चलने वाले इस पल्स पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से जुट गई है। डोर टू डोर इस कार्यक्रम को सुचारु रुप से चलाने के लिए प्रखंड को सब-डिपो में भी बांटा गया है। घर-घर जाकर शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए 53 टीम लगाए गए हैं ताकि चौक चौराहों पर रहकर हर आने जाने वाले राहगीरों को नजर रख उनके शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएं। साथ ही इन सभी को गाइड करने के लिए 20 सुपरवाइजर को भी रखा गया है और 'एक भी बच्चा छूट गया सुरक्षा चक्र टूट गया' नारे के साथ पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत कर दी गई है। 

पीएचसी प्रभारी डॉक्टर कुंदन कुमार ने अभियान के दौरान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, दवा की गुणवत्ता, माइक्रोप्लान को समय से जमा कराने आदि को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए। आशा व एएनएम के साथ इस बार आंगनबाड़ी सेविकाएं भी इस कार्यक्रम में लगी हुई हैं। सब-डिपो पर आपूर्ति की जाने वाली आइस पैक की गुणवत्ता की जांच, कोल्ड बॉक्स वैक्सीन, कैरियर व आइस पैक की सफाई, माइक्रोप्लान के तहत नवजात पुस्तिका सबमिट करने आदि बताकर कर्मियों को अलग-अलग कार्य सौप अभियान को सफल बनाने की शुरुआत की गई । मौके पर बीएमसी यूनिसेफ माधवेन्द्र प्रताप, बीसीएम राजीव कुमार, केयर प्रतिनिधि अजीत कुमार एवं एएनएम कृतीका भारती उपस्थित थीं।

'एक भी बच्चा छूट गया, सुरक्षा चक्र टूट गया' नारे के साथ 5 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत 'एक भी बच्चा छूट गया, सुरक्षा चक्र टूट गया' नारे के साथ 5 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 27, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.