आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में निर्माण श्रमिकों का बनेगा गोल्डन कार्ड

मधेपुरा जिले में सरकार अब पुल पुलिया भवनों सहित अन्य निर्माण कार्यों में जुटे निर्माण श्रमिकों को अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ देगा. इस आशय की जानकारी देते हुए आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक पदाधिकारी ने बताया कि जो लोग श्रम कानून के तहत निबंधित किए गए हैं उन सब लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत श्रमिको के परिवार को प्रतिवर्ष पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी. सरकार ने यह व्यवस्था की है कि श्रमिकों का आयुष्मान कार्ड आसानी से बन कर तैयार हो जाए. कार्ड बनाने के लिए लाभार्थियों को लेबर कार्ड और आधार कार्ड जरूरी होगा. कार्ड आयुष्मान गोल्डन योजना के तहत इम्प्लाइड सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ही बनाया जाएगा. 

आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक पदाधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार गरीब उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाह रहा है. आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है. यह योजना देश के गरीब लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है. प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभुकों परिवारों को सालाना पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है.

गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए लाभ को को चाहिए ये कागजात

गोल्डन कार्ड बनाने के लिए बीपीएल राशन कार्ड एवं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का पत्र जरूरी है. इसके बिना गोल्डन कार्ड यानी आयुष्मान भारत कार्ड नहीं बन सकता है बीपीएल कार्ड धारक प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का पत्र ब्लॉक में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ

 सरकारी एवं निजी अस्पतालों में भर्ती और इलाज के प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख तक का कवर प्रदान करता है. एक परिवार के लिए लाभ की सीमा पांच लाख है. इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्य द्वारा किया जा सकता है. लाभार्थियों को सूचीबद्ध अस्पताल में निशुल्क एवं कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाती है इस योजना के अंतर्गत अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद 15 दिनों तक का चेकअप दवाइयों पर हुए खर्च शामिल है. योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का आकार, आयु ,या लिंग की कोई सीमा नहीं है. पहले से मौजूद बीमारी या योजना के अंतर्गत पहले दिन से ही शामिल है. योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी लिया जा सकता है. भारत में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में पात्र लाभार्थी निशुल्क एवं का लाभ उठा सकते हैं. सेवाओं में चार से संबंधित सभी लागत से दवाई, जांच रिपोर्ट और आईसीयू शुल्क आदि शामिल हैं.

(नि. सं.)

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में निर्माण श्रमिकों का बनेगा गोल्डन कार्ड आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में निर्माण श्रमिकों का बनेगा गोल्डन कार्ड Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 27, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.