बीपीएससी में सफल: विधायक की बेटी कुनिका बनी अंचलाधिकारी तो आलमनगर के दिव्यांशु निबंधन पदाधिकारी

उदाकिशुनगंज (मधेपुरा) अनुमंडल क्षेत्र के बेटे और बेटी ने 64 वीं बीपीएससी परीक्षा में सफलता अर्जित कर इलाके का मान बढ़ाया है। उदाकिशुनगंज प्रखंड क्षेत्र के मधुबन गांव के जनप्रतिनिधि दंपति की बेटी कुनिका कुमारी ने बीपीएससी की अंतिम परीक्षा में सफलता पाई। उसका चयन राजस्व पदाधिकारी के रूप में हुआ है। वह बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र के जदयू विधायक निरंजन कुमार मेहता और मधुबन पंचायत की मुखिया कुमुद कुमारी की बेटी है। 

इसी अनुमंडल क्षेत्र के आलमनगर प्रखंड के दिव्यांशु कुमार ने भी बीपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की है। उनका चयन निबंधन पदाधिकारी (सब रजिस्टार) के रूप में हुआ है। बताया गया कि सविल सर्विसेज फाउंडेशन द्वारा निशुल्क परीक्षा तैयारी की व्यवस्था तत्कालीन डीसीआरएल ललित कुमार सिंह द्वारा किया गया। इसकी संस्था उदाकिशुनगंज के अलावा राज्य के अन्य जिले में संचालित है। इस संस्थान के द्वारा उपलब्ध कराए गए मुफ्त परीक्षा तैयारी में आठ प्रतिभागियों ने सफलता पाई है। जिसमें समस्तीपुर और वैशाली जिले के प्रतिभागी शामिल है। फाउंडेशन के संचालक डीसीआरएल ललित कुमार से सभी सफल प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी है। वहीं अन्य प्रतिभागियों से भविष्य में बेहतर करने की उममीद जताया है। दोनों के चयन से क्षेत्र के लोगों  हर्ष व्याप्त है। 

अपनी सफलता पर कुनिका कुमारी कहती है कि वह बेहद खुश हैं। उसकी प्रारंभिक शिक्षा पटना से हुई । उसने कहा कि पहली बार जब बीपीएससी परीक्षा में बैठी, तो उन्हें सफलता  नहीं मिली। फिर भी उसने हार नहीं मानी।  वह मेहनत और लगन से समर्पित होकर बीपीएससी की तैयारी में फिर से जुट गई। जहां  64वें बीपीएससी परीक्षा में उन्हें सफलता हासिल  हुई। उसका चयन राजस्व पदाधिकारी के रूप में हुआ हैं। उसका कहना है उसे जिस रूप में पद मिला है वह सच्चे मन से लोगों की सेवा करेंगे। उसका कहना है  कि माता - पिता, भाई सहित स्वजनों  का भरपूर सहयोग मिला। कुनिका कहती है कि सफलता कभी अचानक से नहीं मिल जाती है । सफलता प्राप्त करने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। उनके दोस्त और शिक्षक ने भी उनकी काफी मदद की है। उनके मार्गदर्शक उनके मामा समीर कुमार हैं। उनके मामा एफसीआई  में कार्यरत हैं। इन्ही से प्रेरित होकर प्रशासनिक सेवा में जाने का निर्णय ली । छात्र-छात्राओं को संदेश देते हुए कहती हैं कि जीवन में मेहनत और लगन से सबकुछ संभव है। एक बार सफलता नहीं मिलने पर निराश नहीं होना चाहिए। सतत प्रयास करना चाहिए। कहा कि बीपीएससी के बाद वह यूपीएससी एवं अन्य परीक्षाओं की तैयारी करेंगे। उन्हें आगे बहुत कुछ करना है। लोगों की सेवा के लिए वे हमेशा तत्पर रहेंगी। उनकी माता वर्तमान मुखिया कुमुद कुमारी और उनके भाई प्रियांशु कुमार निक्कू ने कहा कि कुनिका शुरुआत से ही पढ़ाई लिखाई में अव्वल रही है। वह अपना समय पढ़ाई  में हीं व्यतीत करती थी। पढ़ाई में कुनिका को बहुत रूचि है। हम लोगों को काफी हर्ष है कि बीपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की। 

लोगों ने आलमनगर प्रखंड मुख्यालय के आजाद चौक पर के गुरूचरण भगत के पुत्र दिव्यांशु ने भी सफलता पर खुशी जताई है। उनके पिता अवकाश प्राप्त शिक्षक है। उनका चयन निबंधन पदाधिकारी के रूप में हुआ है। उन्होंने सफलता का श्रय अपने स्वजन, दोस्तों और शिक्षकों को दिया। खासकर मार्गदर्शक डीसीआएल ललित सिंह का अभार जताया है।

(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

बीपीएससी में सफल: विधायक की बेटी कुनिका बनी अंचलाधिकारी तो आलमनगर के दिव्यांशु निबंधन पदाधिकारी बीपीएससी में सफल: विधायक की बेटी कुनिका बनी अंचलाधिकारी तो आलमनगर के दिव्यांशु निबंधन पदाधिकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 08, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.