रुक रुक कर हुई बारिश से मकई किसान परेशान तो दलहन किसान खुश

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र में सोमवार की देर शाम से रुक रुक कर हुई बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं मकई की तैयारी में जुटे किसानों के लिए यह बारिश काफी परेशानी पैदा कर दी है. वहीं कुछ किसानों में खुशी तो कुछ किसानों को निराश देखा जा रहा है. किसानों के लिए यह बरसात राहत के साथ आफत भी बन गई है. बारिश से जहां दलहनी, पटसन एवं अन्य फसलों में जान आ गई. वहीं मकई की तैयारी में जुटे किसानों के लिए यह बारिश काफी परेशानी पैदा कर दी है. 

दलहन व पटसन फसलों को होगा फायदा

देर शाम से ही रुक-रुक कर हो रही बारिश से किसानों में खुशी देखी जा रही है. किसानों की माने तो पिछले कई दिनों से कड़कड़ाती धूप से फसलें मुरझा रही थी. इस बारिश से खासकर मूंग, पटसन आदि फसलों को फायदा हुआ है. 

बारिश से मक्का किसान परेशान

बेमौसम बारिश ने मक्का किसानों को निराश कर दिया है. कभी आंधी तो कभी घनघोर बारिश से क्षेत्र के किसान त्रस्त एवं बर्बादी के कगार पर जाने को अग्रसर हैं. बारिश मक्का किसानों पर कहर बरपा रही है, जिसका बुरा असर किसानों की फसलों पर पड़ रहा है. किसानों का कहना है कि मक्का फसल को खेत से तोड़ने तथा थ्रेसिंग के बाद फसल को सुखाने के लिये तीन से चार दिन तेज धूप की आवश्यकता होती है, परंतु मौसम की मार के कारण किसानों को फसल तैयार करने का मौका ही नहीं मिल पा रहा है. जहां मक्का उत्पादक किसान अपनी गाढ़ी पूंजी लगाकर खेतों में मक्का उगाया है, जो खेतों में ही बर्बाद हो रहा है.

गांव की कच्ची सड़कों की बिगड़ी सूरत

बरसात से क्षेत्र के गढ्ढे नुमा कच्ची सड़कों में जगह-जगह जलभराव और कीचड़ होने से आने-जाने वाले लोगों की परेशानी भी बढ़ गई. लोगों को आने-जाने में काफी मुश्किलें हो रही है. तेज बारिश ने प्रखंड क्षेत्र के गढ्ढे नुमा कच्ची सड़कों की सूरत ही बदल दी है. शंकरपुर बाजार सहित अन्य कई जगह सड़कों पर जलजमाव हो जाने से लोग पानी के बीच से गुजरते नजर आए. खासकर प्रखंड क्षेत्र के गड्ढे नुमा कच्ची सड़कों पर पानी जमा हो जाने से लोगों को खासी मुश्किलें हो रही है. जगह-जगह सड़कों पर कीचड़ जमा हो जाने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

विद्युत् आपूर्ति 15 घंटे से है ठप

मालूम हो कि सोमवार देर शाम आंधी व बारिश से प्रखंड क्षेत्र के विद्युत् आपूर्ति पूर्णतः बाधित है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस संबंध में विद्युत् विभाग के जे.ई. रवि रौशन कुमार ने बताया कि आंधी के कारण बिजली के तार पर कई जगह वृक्ष गिर गया है, जिससे आपूर्ति बाधित है. मरम्मत कार्य तेजी से किया जा रहा है जल्द ही बिजली चालू हो जाएगी.



रुक रुक कर हुई बारिश से मकई किसान परेशान तो दलहन किसान खुश रुक रुक कर हुई बारिश से मकई किसान परेशान तो दलहन किसान खुश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 04, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.