अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सिंहेश्वर जीविका कार्यालय में सम्मान समारोह

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सिंहेश्वर जीविका कार्यालय में एसजेवाई के अंतर्गत चयनित दीदीयों एवं पोषण परिचर्चा में उत्कृष्ट कार्यो के लिए एचएनएस कैडरो को डीपीएम अनुज कुमार पौदार, प्रबंधक स्वास्थ्य एवं पोषण सुफल झा, एसजेवाई के रिजनल राकेश कुमार ने सम्मानित किया गया तथा सीएलएफ के अध्यक्ष आचंल कुमारी, वीणा देवी और आशा देवी को भी मेडल से सम्मानित किया. 

इस अवसर पर डीपीएम श्री पौदार ने कहा कि जीविका दीदी के संघर्ष की कहानी लंबी है. जब हम लोग जीविका से जुड़ने के लिए कहते-कहते थक जाते थे लोग जुड़ना नहीं चाहते थे. आज खासकर महिलाओं के बल पर जीविका ने कई नये आयाम स्थापित किये हैं और बिहार में 10 लाख से ज्यादा जीविका दीदी का समूह है. यह महिला सशक्तिकरण का अद्भुत उदाहरण हैं. आज जीविका दीदी के कामों की प्रशंसा हो रही है. जिसका उदाहरण हैं कि जीविका को साढ़े सात लाख मास्क बना कर देना हैं. वहीं शिक्षा विभाग ने छात्रों के पोषाक की सिलाई जीविका दीदी ही करेंगी और जीविका दीदी ही सीएचसी और पीएचसी का केंटीन भी चलायेगी.

महिला दिवस पर 25 लाख 50 हजार का चेक का वितरण

इस अवसर पर प्रमुख चंद्र कला देवी ने सतत जीविकोपार्जन योजना के चयनित 361 जीविका दीदी में से 255 जीविका दीदी को 10 हजार का चेक प्रदान किया.  बीपीएम सुबित कुमार ने बताया कि आज 25 लाख 50 हजार का चेक 255 जीविका दीदी के बीच बांटा गया और 106 दीदी का पैसा उसके खाते में डाला जा रहा है. 

जिला नोडल एसजेवाई निशांत कुमार ने सतत जीविकोपार्जन योजना का मुख्य उद्देश्य बताते हुए कहा कि ऐसे परिवार जिसका रोजगार छीन गया हो, अत्यंत गरीब परिवार जिसको खाने को भी नहीं मिल रहा है. वह इस निधि से कोई काम कर सकती है. अगर घर नहीं है तो घर बनवा सकती है. इस 10 हजार से कई दीदीयों को गरीबी के चक्र से निकलने में मददगार साबित हुआ. दीदी इसका नजीर बन गई है. 

उन्होंने कहा कि कामयाबी का मूल मंत्र है मेहनत अगर आप मेहनत करेंगे तो आपकी तरक्की निश्चित है. आप पूंजी को बढ़ाए उसको घटने नहीं दें और जीविका भी ऐसे दीदी के मदद के हमेशा तैयार है. मौके पर रजत कुमार, महबूब आलम, संपम कुमारी, प्रगति कुमारी, रिंकू कुमारी, मधुरानी, पूजा कुमारी, फूलवती कुमारी, सुप्रिया कुमारी, शालू कुमारी, छोटी कुमारी, मनीषा कुमारी, मधु कुमारी, साकिब नैयर मौजूद थे.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सिंहेश्वर जीविका कार्यालय में सम्मान समारोह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सिंहेश्वर जीविका कार्यालय में सम्मान समारोह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 08, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.