कबड्डी भारत की प्राचीन और परंपरागत खेल है कुलपति- डॉ. आर.के.पी. रमण

46वीं बिहार राज्य सीनियर (पुरुष/महिला) कबड्डी प्रो दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. मधेपुरा जिला कबड्डी संघ तथा मधुबन कबड्डी संघ के संयुक्त तत्वावधान में कन्या मध्य विद्यालय मधुबन के प्रांगण में विजेता उपविजेता खिलाड़ियों को ट्रॉफी देकर भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर आर.के.पी. रमन ने अपने हाथों से सम्मानित किया. 

कुलपति डॉ रमन ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि कबड्डी भारत की प्राचीन और परंपरागत खेल है. कबड्डी यहां की सबसे लोकप्रिय खेल है. कबड्डी सभी खेल से सस्ता खेल है. आप देख सकते हैं कितना कम समय में खेल हो रहा है. यहीं पर अन्य खेल काफी महंगा पड़ता है और हम सब जानते हैं कि भारत जैसे देश में ग्रामीण प्रधान देश के लिए सबसे लोकप्रिय सबसे सस्ता कबड्डी खेल है. कबड्डी अनुशासन प्रिय खेल है. यह हमारा शारीरिक मानसिक और बौद्धिक विकास करता है. वास्तव में कबड्डी मानसिक रूप को विकास करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है. 

कुलपति ने बीएन मंडल विश्वविद्यालय खेल के विकास के लिए कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार के द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर उन्होंने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही बीएन मंडल विश्वविद्यालय में एथलेटिक्स का सेंटर टिकटक कबड्डी का, फुटबॉल का, वॉलीबॉल समेत अन्य खेलों का और विभिन्न महाविद्यालय में पीटीआई की जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कबड्डी संघ के वरीय उपाध्यक्ष सुमित आनंद ने कहा कि कबड्डी संघ ग्रामीण क्षेत्रों में कबड्डी के विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है. कार्यक्रम की संचालन करते हुए मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार ने बताया कि पुरुष वर्ग के फाइनल में संघर्षपूर्ण मुकाबले में मधेपुरा ने 41 अंक प्राप्त कर विजेता कप पर कब्जा जमाया. जबकि सहरसा की टीम 30 अंक प्राप्त कर उपविजेता रही. वहीं महिला वर्ग में मधेपुरा की टीम 34 अंक प्राप्त कर विजेता   रहा. जबकि पूर्णिया के खिलाड़ी 33 अंक प्राप्त कर उपविजेता रहा. 

सचिव श्री कुमार ने बताया कि मधेपुरा की दोनों वर्ग की टीम सुपर लीग के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. खिलाड़ी को बेहतर प्रदर्शन के लिए मध्यप्रदेश के कप्तान रूपेश कुमार को बेस्ट खिलाड़ी के रूप में सम्मानित किया गया. वहीं महिला वर्ग में मधेपुरा टीम की रैली कुमारी को बेस्ट खिलाड़ी के रूप में सम्मानित किया गया. कार्यक्रम मधुबन कबड्डी संघ के अध्यक्ष मणि भूषण मंडल के देखरेख में संपन्न हुआ. श्री मंडल ने कहा कि मधुबन कबड्डी संघ आगे भी इससे बड़ा आयोजन करा कर आने के लिए कटिबद्ध है. 

मौके पर केएनएम ईट उद्योग के प्रबंधक निदेशक देवनारायण यादव ने कहा कि बहुत जल्द ही बड़ा आयोजन होगा. मधुवन में मधेपुरा के कबड्डी खिलाड़ियों को जो भी आवश्यकता पड़ेगी उन्हें हम अपनी ओर से उपलब्ध कराएंगे. माया के अध्यक्ष सह भाजपा के युवा नेता राहुल यादव ने कहा कि बहुत जल्द ही यूथ एसोसिएशन के नेतृत्व में भव्य कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित किया जाएगा. निर्णायक की भूमिका में मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के कोषाध्यक्ष गुलशन कुमार, रफी बोर्ड सदस्य राहुल कुमार, अभिषेक कुमार यादव, आनंद कुमार, मिथिलेश कुमार, अर्जुन कुमार, नीरज कुमार, रूपेश कुमार, राजेश कुमार, रोशन कुमार, राजकुमार, संजय ऋषिदेव ने अहम भूमिका निभाई. 

कार्यक्रम में मौके पर भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के क्रीड़ा उप सचिव शिव शंकर मिश्रा, जिला परिषद उपाध्यक्ष रघुनंदन दास, दार्जलिंग पब्लिक स्कूल वार्ड नंबर 4 के वरीय शिक्षक गुडु कुमार, बालाजी डेंटल क्लिनिक के निदेशक डॉ प्रमोद कुमार, गौतम इन्फोटेक के निदेशक अमित कुमार गौतम, शिक्षक अमित कुमार, मनोज कुमार, रामचरित्र यादव, तेज नारायण पोद्दार, शिक्षक प्रधानाध्यापिका ओर्णिमा, रंजना कुमारी, सपना कुमारी, कृष्णा क्लासेज के निदेशक रमेश यादव, आरआर ग्रीन फील्ड के निदेशक राजेश कुमार राजू, ए वन बायोलॉजी क्लासेस की गुंजन यादव, फिजिक्स क्लास के कृष्णा कुमार, फिजिक्स क्लास की एमके मीरा, परफेक्ट चॉइस कोचिंग भर्राही के निदेशक वीरेंद्र कुमार विवेक, के.सी. एकेडमी के इंजीनियर पुरुषोत्तम कुमार, मधुबन पंचायत भाजपा के अध्यक्ष बलवंत कुमार मंडल, मोदी केयर के कुंदन कुमार, काजल एकेडमी के सुशील कुमार, सरस्वती ज्ञान मंदिर के सुनील कुमार, पिंटू कुमार, सल्लटु कुमार, युवा कमेटी मधुबन के कुवर जी, गुलशन कुमार, प्रियांशु कुमार, बीरेन कुमार, अभिमन्यु कुमार, शैलेंद्र मंडल सरपंच, अरुण कुमार पिंटू पंचायत समिति सदस्य, नीरज कुमार उर्फ पप्पू मंडल, अमरदीप कुमार रिंकू, रंजन यादव, धीरेंद्र पासवान शिक्षक के साथ मधुबन के 50 युवाओं के नेतृत्व में दो दिवसीय राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता शांतिपूर्ण सफल रहा.

कबड्डी भारत की प्राचीन और परंपरागत खेल है कुलपति- डॉ. आर.के.पी. रमण कबड्डी भारत की प्राचीन और परंपरागत खेल है कुलपति- डॉ. आर.के.पी. रमण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.