धूमधाम से मनाई गई संत रविदास (रैदास) की जयंती

मधेपुरा जिले के शंकरपुर में संत शिरोमणी रविदास (रैदास) के बैनर तले शनिवार को धूमधाम से संत रविदास (रैदास) की जयंती मनाई गई 

इस मौके पर रविदास समाज के लोगों द्वारा गाजे-बाजे के साथ झांकी एवं प्रभात फेरी निकाली गई. इस दौरान दर्जनों युवक बाइक पर सवार होकर झांकी के आगे-आगे चल रहे थे. सोनवर्षा पंचायत के वार्ड-08 में रविदास टोला से विभिन्न टोले मोहल्ले में झांकी, प्रभात फेरी, बैण्ड पार्टी, बाईक, पैदल, नाचगान के अलावे सैकड़ों लोगों ने बडी उत्साह पूर्वक भाग लेकर कार्य को प्रीतिभोज के साथ समाप्त किया गया. 

मुख्य अतिथि रामदेव राम सहित अन्य लोगों ने दीप जलाकर और रविदास जी के तैलीय चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि संत रविदास गरीब परिवार में जन्म लिया. उन्होंने अपने कर्म के आधार पर अपनी पहचान बनाई. उन्होंने समाज में व्याप्त विसंगतियों और एक दूसरे के बीच पनपी सामाजिक खाई को मिटाने का काम किया. संत रविदास का जीवन पूरे हिन्दू समाज को एक सूत्र में बांधने के लिए समर्पित था. 

कार्यक्रम में अन्य वक्ताओं ने भी रविदास के व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता तूफानी दास ने की, जबकि संचालन जयनारायण दास ने किया. मौके पर श्रीचंद राम, योगेन्द्र राम, भोगीलाल राम, संतन राम, दीपो राम, विजय राम, शांति देवी, मानती देवी सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे.

धूमधाम से मनाई गई संत रविदास (रैदास) की जयंती धूमधाम से मनाई गई संत रविदास (रैदास) की जयंती Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 27, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.