बाहरी मजदूरों से पोखर निर्माण कार्य कराने से स्थानीय मजदूरों में आक्रोश

कोरोना काल में रोजमर्रा का कार्य कर जीवन यापन करने वाले की स्थिति बद से बदतर होते देख सरकार के द्वारा मनरेगा योजना में रोजगार देने का आदेश जारी किया गया है. जिसके तहत कोरोना काल में आये अप्रवासी मजदूरों को सरकारी योजना में काम देने के लिए कहा गया था लेकिन मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र के परसा पंचायत के राम जानकी ठाकुरबाड़ी में मनरेगा योजना के तहत हो रहे पोखर निर्माण कार्य में निर्माण स्थल के बगल में गुजरबसर कर रहे सैंकड़ो महादलित परिवार को कार्य एजेंसी के द्वारा रोजगार देने के बजाय बाहरी मजदूर और ट्रेक्टर के माध्यम से पोखर खुदाई का कार्य किया जा रहा है, जिससे स्थानीय मजदूरों में कार्य एजेंसी के प्रति आक्रोश व्याप्त है.  

महादलित परिवारों ने कार्य स्थल पर किया विरोध प्रदर्शन-

मालूम हो कि मनरेगा योजना के तहत् 9 लाख से अधिक लागत से राम जानकी ठाकुरबाड़ी के जमीन में हो रहे पोखर निर्माण में स्थानीय महादलित परिवारों से मजदूरी नहीं कराकर दूसरे पंचायत के ट्रेक्टर व मजदूर से कराए जा रहे पोखर निर्माण कार्य को लेकर दर्जनों महादलित महिला व पुरुष जिसमें जयकुमार ऋषिदेव, श्रीप्रसाद ऋषिदेव, मोहन शर्मा, बबलू ऋषिदेव, सियाराम ऋषिदेव, धीरेंद्र ऋषिदेव, नागो यादव, शिवनंदन यादव, शेलकुमारी देवी, बबिता देवी, प्रमिला देवी, अनिता देवी, सुहागी देवी ने बताया कि स्थानीय मजदूर को दरकिनार कर पंचायत के रोजगार सेवक स्थानीय विचोलिया के माध्यम से दूसरे पंचायत से ट्रेक्टर लाकर पोखर खुदाई का कार्य करवा रहे हैं. इधर हमलोगों को रोजगार के अभाव में खाने का लाला पर रहा है. स्थानीय दर्जनों महादलित परिवार के लोगों ने प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को आवेदन देकर स्थानीय मजदूरों को कार्य करने के लिए देने की मांग की है.

वहीं मनोज कुमार पीओ शंकरपुर मधेपुरा ने कहा कि पोखर निर्माण में ट्रैक्टर से कार्य लिया जाना गलत है. मामले की जांच कर दोषी के ऊपर कार्रवाई की जायेगी.

बाहरी मजदूरों से पोखर निर्माण कार्य कराने से स्थानीय मजदूरों में आक्रोश बाहरी मजदूरों से पोखर निर्माण कार्य कराने से स्थानीय मजदूरों में आक्रोश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 19, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.