गरीबों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने के लिए शिविर का आयोजन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत बेलो पंचायत में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाए जाने को लेकर बेलो पंचायत भवन में शिविर का आयोजन किया गया है. 17 फरवरी से 3 मार्च तक पंचायत भवन में चलने वाले आयुष्मान पखवारा के तहत पंचायत क्षेत्र के सभी 10 वार्डों के पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है. बेलो पंचायत भवन में मुखिया स्वदेश कुमार की देखरेख में शिविर का शुभारंभ किया गया. 

इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि जन आरोग्य योजना 2021 के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा केंद्र सरकार की तरफ से प्रदान किया जा रहा है. जिससे लोग अपनी बीमारी का अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं.

हर गरीबी रेख से नीचे आने वाले परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करना और उनकी आर्थिक रूप से मदद करना, जैसे कि आप लोग जानते है आज भी देश में बहुत से लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं और उनके पास अपना इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं होते. इन सभी परेशानियो को देखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया है, जिससे किसी भी गरीब आदमी को बीमारी से बचाया जा सके. 

मुखिया स्वदेश कुमार ने कहा कि आयुष्मण भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थी जिनका गोल्डन कार्ड बन जाता है वैसे परिवार इस योजना का लाभ प्रतिवर्ष मिलने वाले ₹500000 तक का इलाज भारत के किसी भी शहर में निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं. पात्र लाभार्थियों को अपने पास व्यक्तिगत पहचान के लिए आधार कार्ड या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य फोटो पहचान पत्र साथ ले जाना होगा. इस कार्य हेतु पंचायत में वार्ड सदस्य, आशा एएनएम, विकास मित्र, जन वितरण प्रणाली और पंचायत सचिव को लगाया गया है. साथ ही प्रखंड स्तर पर भी इस आयोजन का दैनिक अनुश्रवण किया जाता है.

इस अवसर पर पंचायत सरपंच बुद्धदेव शर्मा, उप मुखिया प्रतिनिधि मणिकांत कुमार, वार्ड नंबर 6 के सदस्य रामविलास कुमार, राजेंद्र ऋषिदेव, तारणी ऋषिदेव, संजीव कुमार उर्फ नीरज बालोदा, अजय कुमार कार्यपालक सहायक, स्वीकृति कुमारी रोजगार सेवक, मनीष कुमार आवास सहायक, अरूण यादव, स्वास्थ्य उप केंद्र ब्लॉक के एएनएम इंदु कुमारी, आशा रेनू कुमारी, कंचन कुमारी, रीना देवी, विमला देवी, सुलेखा कुमारी, विकास मित्र चित्रकला भारती आदि उपस्थित थे.



गरीबों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने के लिए शिविर का आयोजन गरीबों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने के लिए शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 19, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.