आधार कार्ड बनाने के नाम पर निर्धारित सरकारी शुल्क से अधिक राशि वसूली पर आक्रोश

मधेपुरा जिले के बिहारीगंज में डाकघर में आधार कार्ड बनाने के नाम पर निर्धारित सरकारी शुल्क से अधिक राशि आमजनों से वसूली किये जाने पर लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया है. इतना ही नहीं बिहारीगंज डाकघर में कार्यरत उप डाकपाल द्वारा निजी ऑपरेटर रखकर उसी से आधार कार्ड का पूरा काम करवाया जाता है, जो नियम के विरुद्ध है.

उपरोक्त बातों के बावत बिहारीगंज के उप डाकपाल हेमंत कुमार के विरुद्ध पीड़ित लोगों ने वरीय पदाधिकारी को आवेदन भी समर्पित किया है. जिसमें यह स्पष्ट किया गया कि डाकघर में कार्यरत निजी ऑपरेटर अपनी दूकान पर रूपये एवं फार्म भरवाता है. जो आधार कार्ड में प्रति आधार का डेढ़ सौ रुपए निर्धारित है. मसलन अगर आपको नाम सुधरवाना है तो डेढ़ सौ, मोबाइल नंबर ठीक करवाना है तो डेढ़ सौ रुपए. इतना हीं नहीं अगर बच्चों का नया आधारकार्ड लोग बनवाते हैं तो वैसे लोगों से भी रुपए की वसूली की जाती है. जबकि नियमत: राशि नहीं दिए जाने का प्रावधान है बावजूद डाकघर में जमकर मनमानी की जाती है.

वहीं अगर कोई व्यक्ति अपना जन्मतिथि सुधरवाने जाता है या आवासीय पता सुधरवाने जाता है तो ऐसे लोगों को सुधार के नाम पर दो बार अलग-अलग दिन बुलाया जाता है. फिर सुधार के नाम पर अलग-अलग रुपए की वसूली की जाती है. जो कि नियम के विरुद्ध है. विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपना नया आधार कार्ड बनवाता है तो वैसे व्यक्ति से राशि नहीं लेने का प्रावधान है. अगर कोई व्यक्ति डेमोग्राफी अपडेट करता है तो उसका निर्धारित शुल्क पचास रुपए है.

वहीं नियमानुसार आधार सेवाओं के ज्यादा फीस मांगने पर एजेंसी की ओर से इसकी शिकायत uidai.gov.in पर मेल के जरिए या फिर 1947 नम्बर पर फोन करके लोग इसकी शिकायत कर सकते हैं. अपडेट कराने की अधिकतम फीस 100 रुपये रखी गई है. अगर आधार इनरोलमेंट कराने गए हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. बच्चों के लिए आवश्यक बायोमेट्रिक अपडेट के लिए एजेंसी वाला कोई शुल्क नहीं लेगा. एड्रेस बदलवाने या कोई डेमोग्रेफिक अपडेट कराने पर 50 रुपये फीस लेने का नियम है लेकिन आधार केंद्रों पर धड़ल्ले से 200 से लेकर 300 रुपए और यहां तक कि तीन-तीन हजार रुपए लोगों से आधार कार्ड बनवाने के नाम पर ठगा जा रहा है. वहीं भोले भाले लोग वैसे केंद्रों के दलालों के चक्कर में पड़कर अपना पैसा बर्बाद कर रहे हैं और इससे जुड़े लोग अपनी जेबें गर्म कर रहे हैं.

उक्त संदर्भ में डाक अधीक्षक दिलीप दास से दूरभाष पर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इनरोलमेंट में कोई चार्ज नहीं लगता है. अपडेशन में अलग-अलग चार्ज निर्धारित है. उन्होंने यह भी कहा कि डाककर्मी ही आधारकार्ड बनाने के लिए अधिकृत है. अगर निजी व्यक्ति से कार्य करवाया जा रहा है तो गलत है. अगर नियम के विरुद्ध कार्य होता है तो शिकायत मिलने पर वे जरूर कार्रवाई करेंगे.

(रिपोर्ट: रानी देवी)

आधार कार्ड बनाने के नाम पर निर्धारित सरकारी शुल्क से अधिक राशि वसूली पर आक्रोश आधार कार्ड बनाने के नाम पर निर्धारित सरकारी शुल्क से अधिक राशि वसूली पर आक्रोश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 09, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.