गोपाष्टमी के अवसर पर गौशाला परिसर में पूजा-अर्चना एवं आरती कार्यक्रम आयोजित

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में गौशाला चौक पर स्थापित गौशाला में आज दिन के 10:00 बजे पूजा प्रारंभ होकर 2:00 बजे तक चली. गौशाला स्थित मंदिर के नीचे राधा कृष्ण की मूर्ति एवं गौ माता की मूर्ति का विधिवत पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

इस पूजन कार्यक्रम में कार्यकारिणी सदस्य विनोद बाफना ने सपरिवार पूजा अर्चना किया. श्री गोपाल गौशाला में कार्तिक शुक्ल पक्ष की अष्टमी को गोपाष्टमी का आयोजन किया जाता है. मुख्य रूप से यह गौ पूजा से जुड़ा पर्व है. इस अवसर पर गोपाष्टमी के दिन गाय सहित बछड़े की पूजा की गई. गौशाला में अभी वर्तमान समय में गाय, बाछा, बाछी और सांढ़ 101 की संख्या में मौजूद हैं. इस दिन गौ और बछड़ों को स्नान कराया जाता है. गाय के शरीर पर मेहंदी, रोली, हल्दी आदि के थापे लगा कर सजाया जाता है. पूरे विधि विधान के साथ धूप, दीप, पुष्प, अक्षत, रोली, गुड़, जलेबी, वस्त्र और जल से गौ माता की पूजा की गई, साथ ही गाय की आरती उतारी गई और पूजा समाप्ति के उपरांत गौ माता को प्रसाद भी ग्रहण करवाया गया.

ऐसी मान्यता है कि भगवान कृष्ण ने इस दिन से गौ चराना शुरू किया था. इस दिन गाय और उसके बछड़ों का श्रृंगार किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि गाय के शरीर में सारे देवताओं का वास होता है. इसलिए इनके पूजन से सभी देवता कार्तिक मास में प्रसन्न होते हैं.

मौके पर मौजूद सचिव इंदर चंद बोथरा ने बताया कि इस बार कोरोना वायरस को लेकर घरों में गौ माता की पूजा हो रही है. प्रतिवर्ष गौशाला में मेले का आयोजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में शहर के लोग पूरे परिवार के साथ पहुंच कर हिस्सा लिया करते थे. 3 दिनों तक मेले का आयोजन होता था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस वर्ष मेला, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शोभा यात्रा जैसे कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं. 

आज के इस पूजन कार्यक्रम में बिहारीगंज व्यवसायियों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया. बजरंग लाल लखोटिया, हरिप्रसाद खेपड़ा, सज्जन कुमार अग्रवाल, गोपाल प्रसाद अग्रवाल ने हिस्सा लिया और कहा कि मुरलीगंज और बिहारीगंज की दूरी अब चंद मिनटों की है और बिहारीगंज के व्यापारियों द्वारा सहयोगात्मक रुख अपनाकर गौशाला के विकास में भरपूर सहयोग प्रदान किया जाएगा.

मौके पर मुरलीगंज गोपाल गौशाला के सचिव इंदर चंद बोथरा, कोषाध्यक्ष विनोद करनानी, सदस्य ब्रह्मानंद जयसवाल, सदस्य श्री विनोद बाफना, सदस्य रामजी प्रसाद साह, सदस्य विकास आनंद आदि मुख्य रूप से मौजूद थे.

गोपाष्टमी के अवसर पर गौशाला परिसर में पूजा-अर्चना एवं आरती कार्यक्रम आयोजित गोपाष्टमी के अवसर पर गौशाला परिसर में पूजा-अर्चना एवं आरती कार्यक्रम आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.