विधानसभा चुनाव में मधेपुरा जिले में 7.38 लाख युवा मतदाताओं का वोट हो सकता है निर्णायक

विधान सभा चुनाव को ले मधेपुरा जिले के युवा मतदाताओं में अभी से ही उत्साह दिख रहा है। वोट देने को ले प्रशासन उन्हें उत्साहित भी कर रहा है। 

इसके लिए उनके बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। चुनाव में पहली बार मतदान करने जा रहे 1.5% 18-19 साल के युवा मतदाता इस बार के चुनाव में काफी अहम् साबित हो सकते हैं । युवा मतदाता इस चुनाव को लेकर न सिर्फ मतदान तक ही अपनी भूमिका सीमित रखना चाहते हैं, बल्कि चुनाव में मुद्दों पर भी बहस कर रहे हैं।

उनका कहना है कि वह शिक्षित बेरोजगार हैं। इस हिसाब से तो यह तय होना ही चाहिए कि वह वैसे व्यक्ति को अपना प्रतिनिधि चुनेंगे जो उन्हें रोजगार मुहैया कराने में सफल हो सकते हैं। हालांकि अभी किसी प्रत्याशी के नाम की घोषणा किसी पार्टी या गठबंधन की ओर से नहीं की गई है। फिर भी युवाओं के बीच संभावित प्रत्याशी व गठबंधन को लेकर चर्चा की जा रही है। जिले में इस बार के चुनाव में 738719 युवा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। इनका वोट इस चुनाव में निर्णायक साबित हो सकता है।

18-19 साल उम्र वाले 20446 हैं युवा मतदाता

 जिले के चार विधान सभा क्षेत्रों में 18 से 19 वर्ष तक की उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 20446 है, जो पहली बार मतदान करेंगे। हालांकि 20 से 29 वर्ष उम्र के 298808 तथा 30 से 39 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 419465 है। अगर यह मतदाता अपने साथ अपने परिजनों को वोट देने के लिए बूथों तक पहुंचते हैं तो इनकी भूमिका इस चुनाव में अहम हो सकती है। प्रशासन का प्रयास यही चल रहा है। उधर, राजनीतिक दल भी इन मतदाताओं पर नजर गड़ाए हुए हैं। हालांकि महिलाओं का मत भी काफी अहम साबित होगा।

(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

विधानसभा चुनाव में मधेपुरा जिले में 7.38 लाख युवा मतदाताओं का वोट हो सकता है निर्णायक विधानसभा चुनाव में मधेपुरा जिले में 7.38 लाख युवा मतदाताओं का वोट हो सकता है निर्णायक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 04, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.