कोसी स्नातक निर्वाचन: दो लाख स्नातकों में से केवल 8771 स्नातक बने मतदाता, 22 को मतदान

बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मधेपुरा जिले से केवल 8771 स्नातक पास लोगों को मतदाता बनाया गया है। 

नेता जी लोगों की कृपा से लगभग दो लाख स्नातक पास डिग्रीधारी में से खुशकिस्मत 8771 मतदाता 22 अक्टूबर को मताधिकार का प्रयोग कर अपने चहेते प्रत्याशी को निर्वाचित करेंगे। नाम निर्देशन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर निर्धारित है। चुनाव का परिणाम 12 नवंबर को आएगा । 

जानकारी के अनुसार बीएन मंडल विवि बनने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि जिले में लगभग दो लाख से अधिक स्नातक डिग्रीधारी होंगे। इस चुनाव में केवल डिग्रीधारी ही मतदान कर सकते हैं। चूंकि इस चुनाव से निर्वाचित एमएलसी का क्षेत्र काफी व्यापक होता है लिहाजा उन्हें आम लोगों से मतलब नहीं होता है। हरेक प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय में अपने समर्थकों को तैनात कर चुनावी अखारे में आने वाले नेता जी केवल उसी डिग्रीधारी को मतदाता बनाते हैं जिनके वोट पर उनको भरोसा होता है। यही कारण है कि जिले के पुरैनी प्रखंड में सबसे कम डिग्रीधारी को मतदाता बनाया गया है। 

जानकारी के अनुसार जिले के 14 मूल तथा दो सहायक मतदान केंद्रों पर मतदान की व्यवस्था की गयी है। जो निम्न है- 

बूथ का नाम मतदाता की संख्या

प्रखंड कार्यालय परिसर, गम्हरिया       254

प्रखंड कार्यालय परिसर, सिंहेश्वर        429

सदर अनुमंडल कार्यालय परिसर, दांया भाग 950

सदर अनुमंडल कार्यालय परिसर, बांया भाग 911

प्रखंड कार्यालय परिसर, मधेपुरा, दायां भाग        550

प्रखंड कार्यालय, परिसर, मधेपुरा, बांया भाग 625

प्रखंड कार्यालय, परिसर, शंकरकपुर 536

प्रखंड कार्यालय, परिसर, कुमारखंड 409

प्रखंड कार्यालय, परिसर, मुरलीगंज 795

प्रखंड कार्यालय, परिसर, बिहारीगंज        401

प्रखंड कार्यालय, परिसर, ग्वालपाड़ा       504

प्रखंड कार्यालय, परिसर, उदाकिशुनगंज       751

प्रखंड कार्यालय, परिसर, आलमनगर      430

प्रखंड कार्यालय, परिसर, पुरैनी      346

प्रखंड कार्यालय, परिसर, चौसा      420

कुल          8771


चुनाव में बैलेट के माध्यम से मतदाता मतदान करेंगे। मतदान केंद्र के अंदर चुनाव विभाग की ओर से एक स्केच दिया जाएगा जिससे वरीयता क्रम में अंक दर्ज कर मतदान करना होगा। अगर मतदाता अपने कलम अथवा स्केच से मतदान करते हैं तो वैसे बैलेट को रद्द कर दिया जाएगा। मतदान सुबह आठ बजे से शुरु होकर शाम के पांच बजे तक चलेगा।

(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

कोसी स्नातक निर्वाचन: दो लाख स्नातकों में से केवल 8771 स्नातक बने मतदाता, 22 को मतदान कोसी स्नातक निर्वाचन: दो लाख स्नातकों में से केवल 8771 स्नातक बने मतदाता, 22 को मतदान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 04, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.