ट्रक ऑनर्स का अनिश्चकालीन हडताल शुरु, लगभग 20 लाख रुपए की क्षति का अनुमान

मधेपुरा में 20 सूत्री मांगों के समर्थन में पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार से ट्रक मालिकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरु कर दी है. हड़ताल के कारण जिले के लगभग 400 ट्रक घरों अथवा सड़कों पर लगे रहे. 

बाहर से आ रहे ट्रक चालकों ने स्वेच्छा से अपने ट्रक को सड़क किनारे खड़ी कर अनिश्चिकालीन हड़ताल का समर्थन किया. जिला ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अजय यादव की माने तो हड़ताल से सोमवार को ट्रक मालिकों को लगभग 20 लाख से अधिक रुपए की क्षति उठानी पड़ रही है. 

मिली जानकारी के अनुसार बिहार राज्य ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन के आह्वान पर अपनी मांगों के समर्थन में जिला ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन के आह्वान पर मालिकों ने हड़ताल शुरु कर दी. सुबह होते ही मांग पत्र के साथ एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी सड़क पर उतर गए और रैक प्वाइंट, एसएफसी गोदाम समेत अन्य सिमेंट तथा बालू विक्रेताओं के यहां पहुंच कर जायजा लिया. इस दौरान देखा गया कि हर जगह स्वेच्छा से ट्रक मालिक हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं तथा एक भी ट्रक सड़क पर नहीं है. 

क्या है ट्रक ऑनर्स की मांगें ?

जिला ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री यादव ने बताया कि सरकार के गलत नीतियों तथा पुलिस की लालफीताशाही से ट्रक मालिक परेशान हैं. लिहाजा सरकार को पूर्व में भी इससे संबंधित ज्ञापन सौंपा गया था किंतु सरकार द्वारा इस दिशा में कोई साकारात्मक पहल नहीं किए जाने के कारण लाचार होकर अनिश्चितकालीन हड़ताल करना पड़ा. मांगों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सड़कों के जर्जर स्थिति में रहने के बावजूद जगह-जगह टोल टैक्स के नाम पर ट्रक मालिक का शोषण बंद करने, फिटनेस, परमिट, बीमा तथा लाइसेंस समेत अन्य कागजातों की वैद्यता 31 मार्च 2021 तक बढ़ाने, कोरोना संक्रमण को लेकर लगाए गए लॉकडाउन से परेशान मालिकों का रोड टैक्स 31 मार्च 2021 तक मांफ करने, डीजल पर उपकर टैक्स वापस लेने, पुलिस द्वारा जगह-जगह जांच के नाम पर अवैध वसूली पर रोक लगाने, भोजपुर के डीटीओ पर प्राथमिकी दर्ज करने, ट्रक व्यवसाय को उद्योग का दर्जा देने, एसोसिएशन को पटना में कार्यालय के लिए 5000 वर्ग फीट जमीन उपलब्ध कराने, नगरपालिका अथवा चुंगी के नाम पर अवैध वसूली को रोकने समेत अन्य मांग शामिल है. 
श्री यादव ने बताया कि जब तक सरकार मांगें नहीं मानती है तब तक हड़ताल जारी रहेगा. हड़ताल को सफल बनाने में अध्यक्ष श्री यादव के नेतृत्व में एसोसिएशन के सचिव बलराम यादव, उपाध्यक्ष राजाराम यादव, कोषाध्यक्ष मंटून भगत, ट्रक मालिक सिंहेश्वर प्रसाद यादव, मनोज कुमार, अजय दास, रमण यादव, अरुण सिंह, किसन यादव, बबलू यादव, डब्लू यादव, नन्हकु यादव, सबलू यादव समेत अन्य मालिकों ने पूरे जिले के विभिन्न प्रखंडों में हड़ताल का जायजा लिया.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
ट्रक ऑनर्स का अनिश्चकालीन हडताल शुरु, लगभग 20 लाख रुपए की क्षति का अनुमान ट्रक ऑनर्स का अनिश्चकालीन हडताल शुरु, लगभग 20 लाख रुपए की क्षति का अनुमान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 14, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.