'मनरेगा में मुर्दे भी करते हैं काम': अवैध निकासी पर जिला पदाधिकारी ने मुखिया से पूछा स्पष्टीकरण.

मधेपुरा जिला अंतर्गत ग्राम पंचायत पिपरा करौती में मनरेगा के अंतर्गत मृत व्यक्तियों के नाम पर अवैध रूप से राशि की निकासी की गई है. जिसमें गांव के ही संजीव कुमार ने मुखिया द्वारा सरकारी राशि के अवैध निकासी एवं गबन मामले को उजागर किया था. 

मधेपुरा टाइम्स ने इस मामले को गत 28 जुलाई को 'जिन्दा लोग हैं बेरोजगार, मनरेगा में मुर्दे लगा रहे हाजरी' शीर्षक के माध्यम से उठाया था.

करोती पिपरा पंचायत में मनरेगा योजना में मृत व्यक्ति के नाम से अवैध रूप से मास्टर वॉल बनाकर एवं दूसरे व्यक्ति के नाम पर राशि की निकासी कर ली गई है. मास्टर रोल में ऐसे व्यक्तियों का नाम दिया गया जो 10-15 वर्ष पहले ही मर चुके हैं. दूसरे व्यक्ति का आधार कार्ड एवं खाता नं० डालकर लॉकडाउन में मजदूरी करते हुए दिखा कर निकासी की गई है.

मामले के संज्ञान में आने पर जिला पदाधिकारी मधेपुरा द्वारा गलत खाता मैपिंग कर राशि की निकासी, मनरेगा प्रावधानों के विपरीत एवं मनरेगा अधिनियम के उल्लंघन के मामले में करौती पिपरा पंचायत के मुखिया के नाम 3 दिनों के भीतर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है. साथ में पंचायती राज अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करवाने की भी बात कही गई है. 3 दिनों के अंदर मुखिया द्वारा अगर स्पष्टीकरण नहीं दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में स्पष्टीकरण अप्राप्त होने पर मुखिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

'मनरेगा में मुर्दे भी करते हैं काम': अवैध निकासी पर जिला पदाधिकारी ने मुखिया से पूछा स्पष्टीकरण. 'मनरेगा में मुर्दे भी करते हैं काम': अवैध निकासी पर  जिला पदाधिकारी ने मुखिया से पूछा स्पष्टीकरण. Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 10, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.