खाद की किल्लत से किसानों दिलाई राहत, उचित कीमत पर 750 किसानों को दिया यूरिया

मधेपुरा में खाद की किल्लत से किसानों को राहत दिलाने के लिए थोक एवं खुदरा व्यवसायियों द्वारा स्टॉक की जांच कर खादों का वितरण करवाया गया. इसके तहत 750 किसानों को उचित मूल्य पर खाद वितरित करवाया गया.


मधेपुरा के मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में पिछले 10 दिनों से प्रखंड क्षेत्र में किसानों के बीच यूरिया के लिए हाहाकार मचा हुआ है. लॉकडाउन से खाद दुकानदारों को मुक्त किए जाने के बाद यूरिया नहीं मिल पाने के कारण मकई की खेती प्रभावित हो रही थी. किसान खेतों में पटवन के बाद यूरिया डालने के लिए खाद दुकानों का बार-बार चक्कर लगा रहे थे. 

मुरलीगंज प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों के क्षेत्रों में मकई की खेती प्रचुर मात्रा में होती है. यहाँ के किसानों के लिए मकई नगदी फसल के रूप में है. इसी फसल पर यहाँ के किसान अपने परिवार का भरण पोषण, बेटी की शादी एवं बच्चों की पढ़ाई निर्भर हैं. पिछले साल मकई की फसल भरपूर मात्रा में हुई थी लेकिन सही कीमत नहीं मिल पाई. सरकार के द्वारा मक्का का समर्थन मूल्य भी उस समय घोषित हुआ था जब किसानों के हाथ से मक्के की फसल निकल चुकी थी. अब इस साल कोरोना वायरस कोविड-19 के कारण पहले खाद की दुकानें बंद थी. खाद की दुकानों को लॉकडाउन से मुक्त किए जाने के बाद खाद की किल्लत से किसान परेशान हैं. लगता है पहले कुछ खाद के थोक एवं खुदरा व्यवसाई द्वारा खाद को रोककर अघोषित किल्लत दिखा कर कालाबाजारी करके ऊंची कीमत पर बेचने की कोशिश की गई लेकिन जिला कृषि पदाधिकारी मधेपुरा के पहल पर पिछले दिनों विभिन्न खाद के थोक विक्रेता एवं खुदरा विक्रेताओं के यहां स्टॉक की छापामारी की गई.

इसी क्रम में मुरलीगंज बेंगा पुल से पश्चिम मेसर्स शिवानी खाद बीज भंडार में रखे 750 बोरा यूरिया को किसानों के बीच वितरित करवाया गया. मौके पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी प्रभु नाथ महाराज जी, कृषि समन्वयक विकास कुमार, मनीष कुमार, कुमार सानू, कृषि सलाहकार रजनीश कुमार एवं पुलिस पदाधिकारी धनेश्वर मंडल के देखरेख में किसानों को 750 बोरा खाद, ₹300 की दर से वितरण करवाया गया.

उक्त मामले में विशेष जानकारी देते हुए कृषि समन्वयक विकास कुमार ने कहा कि यूरिया शक्तिमान का रेक मधेपुरा पहुंच चुका है, जिसमें मुरलीगंज के किसान विकास केंद्र प्रोपराइटर गोपाल भूत को 60 मीट्रिक टन की आपूर्ति की गई है, शेष 40 मीट्रिक टन में अन्य खास दुकानदारों को खाद की आपूर्ति की गई है, जिससे खाद की किल्लत बिल्कुल ही खत्म हो जाएगी.

खाद की किल्लत से किसानों दिलाई राहत, उचित कीमत पर 750 किसानों को दिया यूरिया खाद की किल्लत से किसानों दिलाई राहत, उचित कीमत पर 750 किसानों को दिया यूरिया Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.