प्रधान सचिव पंचायती राज बिहार के दिशा निर्देश पर ग्राम पंचायतों में कोराना को लेकर जागरूकता लाने के लिए बैठक


कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए घर-घर पहुँच कर घरेलू तरीके अपनाकर घर में ही सेनेटाइजर बनाने के तरीके सुझाया जा रहा है.


मधेपुरा के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत हरिपुर कला पंचायत की मुखिया डॉ लक्ष्मी कुमारी द्वारा आज दिन के 11:00 बजे हरिपुर कला पंचायत के पंचायत सरकार भवन में कहा गया कि लॉक डाउन के कारण सेनेटाइजर और मास्क या तो गायब हो गए या महंगे. 

इस बीच अब आम आदमी के लिए सस्ता सेनेटाइजर और मास्क सुलभ नहीं है. ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए घर-घर पहुँच कर घरेलु तरीके अपनाकर घर में ही सेनेटाइजर बनाने के तरीके सुझा रही हैं.

प्रधान सचिव पंचायती राज बिहार के दिशा निर्देश पर हो रहे बैठक में मुखिया डॉ लक्ष्मी कुमारी कि मानें तो कोराना वायरस के आड़ में कुछ लोगों ने सैनिटाइजर और मास्क की कालाबाजारी शुरू कर दी है. कुछ लोग नकली भी बनाने लगे हैं. इसी को देखते हुए वह करीब 5 लीटर सैनिटाइजर बनाकर और सैकड़ों मास्क अपने पंचायत क्षेत्र में नि:शुल्क वितरित का कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस एक वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी है. हमें जागरूक होने की जरूरत है साथ ही सरकार द्वारा समय-समय पर दिए जा रहे मार्गदर्शन और लॉक डाउन नियमों का पालन करते हुए अपने आपको संयम और संकल्प के साथ अपने घर में संयमित रहना ही एकमात्र उपाय है करोना वायरस से बचने का.

वहीं डॉ लक्ष्मी कुमारी ने कहा कि गरीब बस्ती में सेनेटाइजर और मास्क निःशुल्क बांटने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है. पत्र में आग्रह किया है कि इसे तैयार करके गरीब बस्तियों में नि:शुल्क वितरण किया जाए. उन्होंने कहा कि इसके लिए एनजीओ और सामाजिक संस्थाएं, स्वयं सहायता समूह आदि का सहयोग लिया जा रहा है. 

आज के बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आशा कार्यकर्ता ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य ग्राम कचहरी के सरपंच आदि लोगों ने हिस्सा लिया. मौके पर डॉक्टर लक्ष्मी कुमारी, मुरलीगंज थाना से एक पदाधिकारी एस.आई. राकेश कुमार मौजूद थे, साथ ही आशा स्वीटी कुमारी, आशा प्रेमा कुमारी, कबिता कुमारी, ललिमा कुमारी, पंचायत के सभी कर्मी उपस्थित थे.

वही दिग्घी पंचायत में भी आज दिन के 11:00 बजे मुखिया संतोष पासवान के नेतृत्व में आशा ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच आदि के साथ बैठक कर वैश्विक महामारी कोराना वायरस को लेकर जागरूकता लाने एवं लॉक डाउन में एक दूसरे के संपर्क में आने से बचने के लिए एवं घरों में रहने के लिए जागरूक किया.
प्रधान सचिव पंचायती राज बिहार के दिशा निर्देश पर ग्राम पंचायतों में कोराना को लेकर जागरूकता लाने के लिए बैठक प्रधान सचिव पंचायती राज बिहार के दिशा निर्देश पर ग्राम पंचायतों में कोराना को लेकर जागरूकता लाने के लिए बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 26, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.