रंगकर्मियों ने मनाया होली मिलन सह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह

मधेपुरा में होली का रंग लोगों पर पूरी तरह से चढ़ने लगा है. जगह-जगह होली मिलन समारोह का आयोजन किया जा रहा है. मिलन समारोह में लोग अबीर गुलाल लगा कर एक दूसरे को होली की अग्रिम बधाई दे रहे हैं.  


इसी क्रम में रविवार को इंडो अमेरिकन मोंटेशरी प्री स्कूल में प्रांगण रंगमंच के रंगकर्मियों ने होली मिलन समारोह -सह- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह मनाया. समारोह में वक्ताओं ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को शक्तिस्वरूपा का दर्जा दिया गया है. महिला अब पुरुषों से आगे बढ़ कर हर काम कर रही है. कुछ दूषित मानसिकता के लोग उन्हें गलत निगाह से देख रहा है. ऐसी मानसिकता वाले लोगों का सामाजिक विरोध होना चाहिए. 

होली मिलन समारोह में गीत संगीत का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया. एक-दूसरे को लाल गुलाल लगाकर होली की खुशी मनायी तथा एक दूसरे को बधाई दी. प्रांगण रंगमंच के मुख्य संरक्षक प्रो. प्रदीप कुमार झा ने कहा कि होली खुशियों का त्योहार है सभी लोग मिल जुलकर त्योहार मनाएं. गिले-शिकवे भुलाकर त्योहार का आनंद लें. 

वहीं इस मौके पर महिला दिवस को भी केंद्रित करते हुए प्रांगण रंगमंच के अध्यक्ष डॉ. संजय परमार ने कहा कि होली भाईचारे व खुशियों का त्योहार है. लोगों को शांतिपूर्वक होली मनानी चाहिए. जिस प्रकार से होली के रंग वातावरण को उल्लास और उत्साह से भरने के साथ खुशियां फैलाते हैं, उसी प्रकार हमें भी दूसरों के जीवन में खुशी के रंग भरने चाहिए. 

प्रांगण रंगमंच के कार्यक्रम प्रभारी शशिप्रभा जयसवाल ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि महिलाएं आज किसी मायने में किसी से कम नहीं हैं. मगर महिलाओं की सुरक्षा को लेकर आज भी स्थिति में कोई सुधार नजर रहीं रहा. उन्होंने महिलाओं से आहवान किया कि वे सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाएं और आगे आकर नेतृत्व कर यह साबित कर दें कि वे अपनी सुरक्षा के लिए भी किसी की मोहताज नहीं हैं. 

कार्यक्रम के दौरान गीत-संगीत का दौर चला. पारंपरिक होली गीतों पर लोग झूमते रहे. मौके पर संरक्षक मंडल के सदस्य मनीष वत्स, सुकेश राणा, कोषाध्यक्ष मुरारी कुमार सिंह, सचिव अमित आनंद, संयुक्त सचिव आशीष कुमार सत्यार्थी एवं शिवांगी अग्रवाल, शिवांगी गुप्ता, प्रिया अग्रवाल, नीरज कुमार निर्जल, अक्षय कुमार, बबलू कुमार, अब्यम ओनू, सुनीत साना, संगीता यादव, अर्पणा कुमारी, नैंसी कुमारी, मनू कुमारी सहित कई लोग मौजूद थे. स्कूल की निदेशिका संगीता यादव और प्राचार्य अर्पणा कुमारी ने अतिथियों का स्वागत किया.
(नि. सं.)
रंगकर्मियों ने मनाया होली मिलन सह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह रंगकर्मियों ने मनाया होली मिलन सह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 08, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.