व्यापारी के धरना में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में चार नामजद सहित 34 पर केस दर्ज, एक गिरफ्तार

मधेपुरा में भारत बंद के दौरान दूकान जबरन बंद कराने के सवाल पर दूकानदार और  बंद समर्थक मे हुए विवाद, मारपीट के बाद दूसरे दिन बंद समर्थक के द्वारा एक दूकानदार की पिटाई से आक्रोशित  दूकानदार और व्यापार संघ ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. 


इसे लेकर घरना प्रदर्शन और अनिश्चितकालीन बाजार बंद के दौरान कथित एक समुदाय के खिलाफ भड़काऊ नारे लगाये जाने के खिलाफ पुलिस ने चार नामजद सहित 30 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पुलिस ने मंगलवार को नामजद की गिरफ्तारी के मुहिम तेज करते हुए एक नामजद आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस की इस कार्रवाई को लेकर व्यापारियों में भारी आक्रोश है। व्यापारियों का आरोप है पुलिस विरोधी दल के दवाब के तहत कारवाई की है।

घटना के लेकर सदर थानाध्यक्ष  सुरेश कुमार सिंह ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी  को आवेदन  देकर कहा कि 30 जनवरी  को पुलिस बल के साथ पहुंचे तो पता चला कि एस एन पी एम स्कूल के पास  20-25 लोग सड़क जाम कर रहे थे। पूछे जाने पर बताया कि वाम दल, राजद और जाप के भारत बंद के दौरान बंद समर्थक जबरन दूकान बंद कराने का प्रयास करा रहे थे. दूकानदार द्वारा बंद नहीं करने के प्रतिशोध मे बंद समर्थक ने एक दूकानदार की पिटाई की है जिसके विरोध में बांस-बल्ला से सड़क जाम कर रहे थे. पीड़ित दूकानदार से कार्रवाई का आश्वासन देने पर नहीं माने तो घटना की सूचना उच्चाधिकारी को दी तो एसडीएम वृंदा लाल और एसडीपीओ  वसी अहमद जाम स्थल पर पहुंचे और जाम हटाने का प्रयास  किया. लेकिन जाम हटाने को तैयार नही हुए और पदाधिकारी के साथ बदसलूकी, आपत्ति जनक शब्दो का प्रयोग किया साथ ही भड़काऊ भाषण देकर सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास कर रहे थे । इसी बीच व्यापारियो ने अनिश्चितकालीन बाजार बंद का आह्वान किया जिससे राहगीर और आम लोगों को परेशानी हुई और उन्होंने नाराजगी व्यक्त की । इसी बीच एडीएम  शिव कुमार शैव के आश्वासन पर जाम समाप्त  हो गया. इसके बावजूद 31 जनवरी को बाजार बंद कर लोगों को भड़काने का प्रयास किया गया ।

थानाध्यक्ष  ने आवेदन मे लिखा कि प्रदर्शन के दौरान उपस्थित पदाधिकारी के विरोध प्रदर्शन में भड़काऊ भाषण देने वालों की पहचान वार्ड नंबर 18 के गुलजार  कुमार उर्फ बंटी, वार्ड  नंबर 17 के रोहित कुमार, वार्ड नंबर 17 लक्ष्मीपुर मुहल्ला के विजय श्रीवास्तव, वार्ड नंबर 16 के सुधीर भगत के रूप में हुई. इसके अलावे अज्ञात 25-30  लोग शामिल  थे। पुलिस ने भारतीय दंड विधान की धारा 147, 149, 188, 290, 153(ए), 332, 341, 342, 353, 504, 506 दंडनीय संज्ञेय अपराध के तहत मामला दर्ज किया है।

थानाध्यक्ष श्री सिंह ने मामले तत्परता दिखाते मंगलवार को पुलिस बल के साथ नामजद आरोपी गुलजार कुमार के घर छापामारी कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है । पुलिस ने गिरफ्तार गुलजार को न्यायालय मे पेश किया जहाँ से न्यायालय ने उन्हें जेल भेज दिया ।

पुलिस की इस कार्रवाई की खबर शहर में आग की तरह फैल गयी । पुलिस गिरफ्तार  गुलजार को न्यायालय में लेकर पहुंची तो व्यापारी और उनके समर्थक बड़ी संख्या में न्यायालय परिसर पहुंचे. समर्थक की जमात को देखते थानाध्यक्ष ने अतिरिक्त बल को बुलाया। न्यायालय के आदेश के बाद उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच जेल ले जाया गया ।  

व्यापारी के धरना में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में चार नामजद सहित 34 पर केस दर्ज, एक गिरफ्तार व्यापारी के धरना में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में चार नामजद सहित 34 पर केस दर्ज,  एक गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 04, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.