सरकार के राज्य आयुक्त नि:शक्तता शिवाजी कुमार की अध्यक्षता में की बैठक, दी महत्वपूर्ण जानकारी

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर के सभा भवन में जिला दिव्यांग सशक्तिकरण कोषांग मधेपुरा बिहार के कार्यक्रम में डॉ शिवाजी कुमार राज्य आयुक्त नि:शक्तता की अध्यक्षता में निशक्त एवं जनप्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की गई. 


जिसमें बताया गया कि दिव्यांगों की समस्याओं के निराकरण हेतु चलंत न्यायालय 18 अक्टूबर को रासबिहारी विद्यालय मधेपुरा के प्रांगण में आयोजित किया जा रहा है. 

मामले में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए पर चर्चा की गई जिसमें दिव्यांग प्रमाण पत्र का निर्गमन 18 वर्ष की उम्र तक के बच्चों के लिए समुचित वातावरण एवं मुफ्त शिक्षा, शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए आरक्षण, दिव्यांगनो को रोजगार में 4% आरक्षण गरीबी निवारण योजना में आरक्षण, दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 व संबंधित नियमावली में कार्यकारी आदेश एवं सरकारी अनुदेशकों में दिव्यांगों के लिए वर्णित व अधिकार एवं सुविधाऐ तथा दिव्यांग के आधार पर किसी प्रकार का भेदभाव पर विशेष जानकारी उपलब्ध करवाई.

राज्य आयुक्त नि:शक्तता डॉ शिवाजी कुमार ने मुख्यमंत्री निशक्तजन विवाह प्रोत्साहन. अनुदान योजना, मुख्यमंत्री निशक्तजन स्वरोजगार ऋण योजना, मुख्यमंत्री विकलांग सशक्तिकरण योजना, दिव्यांग जनों को रोजगार में 4% आरक्षण, गरीबी निवारण योजना में आरक्षण, दिव्यांग अधिकार अधिनियम में वर्णित अधिकार एवं सुविधाओं के विषय में भी बतलाया. 

साथ ही उन्होंने आज के बैठक में प्रखंड कार्यालय स्तर के पदाधिकारियों के बैठक की सूचना होने के बावजूद उपस्थित नहीं रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 1 दिन के वेतन को रोकने की बात प्रखंड विकास पदाधिकारी से की. जिसमें उन्होंने मनरेगा पदाधिकारी को उपस्थित नहीं रहने पर खासी नाराजगी व्यक्त करते हुए तथा शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी आज के बैठक में नहीं उपस्थित थे जिन पर कार्रवाई करने की बात कही गई ।

आज की बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी, सहायक निदेशक अजमल खुर्शीद, मुखिया में बेलो पंचायत मुखिया मुखिया संघ अध्यक्ष स्वदेश कुमार, पोखराम परमानंदपुर पंचायत के राजीव कुमार, हरिपुर कला पंचायत की मुखिया लक्ष्मी कुमारी, रघुनाथपुर पंचायत मुखिया चंदन मंडल अन्य पंचायत सचिव शिक्षामित्र एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.

सरकार के राज्य आयुक्त नि:शक्तता शिवाजी कुमार की अध्यक्षता में की बैठक, दी महत्वपूर्ण जानकारी सरकार के राज्य आयुक्त नि:शक्तता शिवाजी कुमार की अध्यक्षता में की बैठक, दी महत्वपूर्ण जानकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.