अयोध्या से आये संत के द्वारा सत्यसंग प्रवचन का आयोजन

मधेपुरा के शंकरपुर प्रखंड  क्षेत्र के रामपुर लाही पंचायत स्थित मध्य विधालय लाही परिसर में विश्वकर्मा पूजा मेला के अवसर पर तीन दिवसीय मेला में अयोध्या से आये संत सुभाष दास जी महाराज के द्वारा सत्यसंग प्रवचन का आयोजन किया गया.


प्रवर्चनकर्ता सुभाष दास जी महराज के द्वारा रामचरित्र मानस से राम जन्म एवं रामावतार व कथा में व्यख्यान किया. जिसमें संत सुभाष बाबा ने कहा कि रामावतार का मुख्यतः 5 कारण है, पहला कारण जय और विजय का संकठी ऋषियों, दूसरा कारण सती वृन्दा में भगवान विष्णु का रूप, तीसरा नारद जी ने भगवान को श्राप दिया, चौथा मनु सत्रुपा जी माँ आपका पुत्र बनूँगा, पांचवा राजा प्रताप भानु को  ब्राह्मणों ने श्राप दे दिया.

भगवान केवल भक्तों के लिए अवतार लेते हैं इसलिए मनुष्य को सत्य कर्म करना चाहिए. भारत में तीन तीन भरत ने भारत को सजाया उसे तिरंगा कहा जाता है. इस लिए मनुष्य की सेवा ही सबसे बड़ी भक्ति है जो हर मनुष्य को करना चाहिए. और कहा कि जिस मनुष्य के जीवन में श्रद्धा एवं विश्वास न हो उनका जीवन पशु के समान है. जीवन में कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए सदा सत्य बोलना चाहिए और सत्य से ही प्रेरणा लेकर मानव के उत्थान के लिए काम करना चाहिए.

आगे उन्होंने बताया कि पति पत्नी को आपस में किसी बात को लेकर झगड़ा नहीं करना चाहिए. पत्नी को माता-पिता की सेवा करना चाहिए, माता पिता के चरणों में सारे जहां से बड़ा देवता है, उसके बाद पति का. पति-पत्नी को आपस में विश्वास बनाये रखना चाहिए तभी जीवन में परमात्मा से प्रेम जागता है. कथा मार्पकर्ता तब सिद्ध होती है जब अपने व्यवहार में धारण करते हैं. कथा के श्रवण से मनुष्य के जीवन जन्म जन्मान्तर के शिकार से मुक्ति मिल जाती है. कलयुग में कथा सुनने से व्यक्ति भाव सागर से पार हो जाता है.

वहीं भजन भरत चले चित्रकूट हो रामा एवं आओ नंदलाली तरस रहे नयना बरस रहे नयना और सत्यसंग के संग लाग रे तेरी अच्छी बनेगी जैसे कई भजन गाकर उपस्थित संत भक्तों को झूमने पर मजबूर कर दिया.

मौके पर सरपंच बबिता कुमारी, सरपंच पति अरविंद यादव, जाप प्रखंड युवा अध्यक्ष राजीव रंजन, बब्बू यादव, कांग्रेस नेता मोहम्मद ऐनूल, अरूण कुमार, मिस्टर, उपसरपंच मोहम्मद सदरे, प्रदीप कुमार, अमर कुमार, अमरेन्द्र कुमार, प्रमोद झा, सतीश कुमार, सुशील कुमार सहित कई ग्रामीणों का मेले को सफल बनाने में अहम भूमिका रही.
अयोध्या से आये संत के द्वारा सत्यसंग प्रवचन का आयोजन अयोध्या से आये संत के द्वारा सत्यसंग प्रवचन का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.