गायत्री शक्तिपीठ और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने मनाया गुरु पूर्णिमा उत्सव

आर एस एस की मधेपुरा नगर शाखा द्वारा शहर के रेलवे कॉलोनी दुर्गा मंदिर एवं संघ कार्यालय परिसर मेंमंगलवार को गुरु पूर्णिमा उत्सव के अवसर पर गुरु दक्षिणा का कार्यक्रम आयोजित किया।


इस अवसर पर कोशी विभाग के संघचालक डॉ प्रो दीप नारायण यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि संघ प्राचीन भारतीय भगवा ध्वज को अपना गुरु मानता। इसलिए सभी स्वयंसेवक आज के दिन अपने स्वेच्छा से गुरु दक्षिणा देते हैं । गुरु के प्रति समर्पण हम सब का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि भगवा ध्वज शौर्य, त्याग, बलिदान, पवित्रता धर्म, न्याय  और जीवन के साथ विकास का प्रतीक है।

उधर संघ कार्यालय में जिला प्रचार प्रमुख तरुण जी ने  संबोधित करते हुए कहा कि संघ किसी प्रकार का कोई चंदा  या सदस्यता शुल्क नहीं लेता।  पूरे वर्ष भर में एक बार गुरु पूर्णिमा के दिन स्वयं सेवकों के द्वारा दिए गए गुरु दक्षिणा से मिली राशि से ही पूरे वर्ष भर कार्य चलाती है ।पूरे देश भर में एवं विदेशों में भी गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गुरु दक्षिणा का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

इस अवसर पर नगर कार्यवाह ललन जी, कार्यालय प्रभारी रोशन जी, प्रचार प्रमुख जीवानंद, श्याम, गणेश पीटर, नवीन भगत, राजकुमार, प्रभाकर पांडेय, दीपक, पलटन, नीतीश,अभिषेक, भाजपा के डॉ राजीव मलिक, अरविंद अकेला ,राजीव यादव, ओम प्रकाश जी सहित सैकड़ों स्वयंसेवक उपस्थित थे ।

उधर गुरु पूर्णिमा के अवसर पर अखंड जप एवं गायत्री दीप महायज्ञ का आयोजन गायत्री शक्तिपीठ,मधेपुरा में किया गया । इस अवसर पर व्यास मंच की श्रीमती किरण वाला एवम् अनीता गुप्ता ने गुरु की महिमा बताई । गुरु को मानते हैं, तो गुरु की भी माने । आज सभी केवल गुरु को मानते हैं और उनके उपदेशों को आत्मसात नही कर पाते।

इस कार्यक्रम में लालमणि देवी, सरिता सिंह, नीलम कुमारी , माला देवी, पुष्पांजलि  भारती, मीणा देवी के अलावे मिथिलेश कुमार, कृष्ण कुमार, छोटू कुमार, धीरज कुमार के अलावा अन्य गायत्री परिजनों ने शिरकत की । यह जानकारी देते हुए  चैतन्य कुमार वर्मा, ट्रस्टी ने बताया कि गायत्री परिवार का यह कार्य क्रम श्री अयोध्या शरण, जिला संयोजक, मधेपुरा के आवास भिता टोला, मुरलीगंज, मधेपुरा में सम्पन्न हुआ । गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सैकड़ों परिजन उपस्थित  थे ।

गायत्री शक्तिपीठ और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने मनाया गुरु पूर्णिमा उत्सव गायत्री शक्तिपीठ और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने मनाया गुरु पूर्णिमा उत्सव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.