सराहनीय: बीआर ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में 400 बच्चों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज के प्रतिष्ठित अंग्रेजी माध्यम के स्कूल बीआर ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में गुरुवार को शिविर लगाकर स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य जांच किया गया। 


आज के जांच शिविर का उद्घाटन मधेपुरा से आये डॉ असीम प्रकाश, डॉ गोपाल कुमार यादव, डा इम्तियाज अख्तर, डॉ राजकिशोर सिंह एवं स्थानीय चिकित्सक विद्यालय डॉ राजेश कुमार निदेशक मानव सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. स्कूल में आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर को संबोधित करते हुए जनरल फिजीशियन डॉ राजेश कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ रहने के लिए सबसे पहले आवश्यक है कि आप भोजन करने से पहले साबुन या डिटॉल से हाथ अवश्य धो लें, क्योंकि आज के प्रदूषित वातावरण में अगर आप स्वस्थ रहेंगे तब ही आप अच्छी शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे.

वहीं एक अच्छे गैस्ट्रोलॉजिस्ट के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले डॉ असीम प्रकाश ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है । अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो ही आप अच्छी शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे उन्होंने बच्चों को स्वस्थ रहने के गुर सिखाए। डॉ अजीम प्रकाश ने जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों में वर्म की शिकायत बहुत ज्यादा रहती है. जिसके कारण बच्चों में पेट दर्द की समस्या आम पाई जाती है बच्चों को समय-समय पर वर्म की दवाई दी जानी चाहिए.
डॉ असीम प्रकाश ने कहा कि कोसी क्षेत्र के पानी में आर्सेनिक की मात्रा काफी पाई जाती है कि इस क्षेत्र के पानी में हानिकारक तत्व पाए जाते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को काफी प्रभावित करता है. साथ ही उन्होंने कहा कड़ी धूप में भी बच्चों के पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है साथ ही उन्होंने कहा कि छात्रावास के बच्चों को तो सही समय पर सही भोजन और सारी चीजों का ख्याल रखा जाता है और जो बाहरी बच्चे आते हैं. उन पर माता पिता का खाने-पीने एवं दिनचर्या पर कम ही ध्यान दिया जाता है जो एक आवश्यक कमी है. विद्यालय में बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी समस्या को पहले ही पूछ लिया गया था फिर उन्हें विशेषज्ञ डॉक्टरों के समक्ष बारी बारी से देख लाया गया.  मौके पर कुल 400 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया.

विद्यालय के निदेशक मानव सिंह ने ने कहा कि बच्चे राष्ट्र के भविष्य हैं। बच्चे स्वस्थ्य रहेंगे तो हमारा राष्ट्र स्वस्थ होगा। वैसे सीबीएसई का यह नियम है इन नौनिहालों की स्वास्थ्य की उचित देखभाल करना प्रत्येक अभिभावक का कर्तव्य होता है। प्राचार्य मौसम सिंह ने कहा कि ने कहा कि आज वातावरण बहुत दूषित हो चुका है जिसका स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इस अभियान से वातावरण स्वस्थ होगा। विद्यालय के शिक्षक गौरव कुमार ने कहा कि बच्चों को स्वस्थ रहना जरूरी है। इसलिए समय-समय पर इस तरह का कैंप लगाकर बच्चों की जांच होनी चाहिए। डॉक्टरों की टीम द्वारा विद्यालय के निदेशक व प्राचार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह के कार्य में उन्हें बुलाकर उन्होंने हम चिकित्सकों का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि जब भी उनकी जरूरत होगी बुलाने पर वे हमेशा तैयार रहेंगे।

मौके पर विद्यालय के सभी छात्र छात्रा के साथ विद्यालय सेंटर हेड राकेश कुमार सिंह, नित्यानंद सिंह, कुमार गौरव, इंजीनियर अभिजीत आनंद, पदमा रस्तोगी, आमिर सुब्बा, राजेश्वर राही, जयप्रकाश ठाकुर, गोपाल वर्मा, धीरज कुमार वर्मा, अमन ठाकुर आदि शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित थे.
सराहनीय: बीआर ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में 400 बच्चों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण सराहनीय: बीआर ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में 400 बच्चों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 09, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.