मतदान की महत्ता विषयक संगोष्ठी व सांस्कृतिक कार्यक्रम का टीपी कॉलेज में आयोजन

मधेपुरा के ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग में विभागाध्यक्ष डॉ जावेद अहमद की अध्यक्षता में शनिवार को मतदान की महत्ता विषयक संगोष्ठी व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । 



संचालन करती हुई संगीत की प्राध्यापिका श्रीमती स्नेहा कुमारी ने सबसे पहले बी एड प्रथम वर्ष के छात्र धीरज कुमार को आमंत्रित किया । धीरज ने पहले मतदान की महत्ता पर अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि हमारा एक एक वोट कीमती है । लोकतंत्र के मजबूती के लिए मतदान अवश्य करें व करवाएँ । उसके बाद खुद की रचना, मतदान पर मैथिली गीत " चलु करै ले मतदान " के माध्यम से मतदान की पूरी प्रक्रिया को बताया । 

शंकर कुमार ने स्वागत गीत व " छुप गए सारे नजारे" सुनाया । इसके बाद बबलू कुमार ने  मतदान के महत्त्व को विस्तार से बताया और चैता गीत भी सुनाया । लवली, मुकेश, सहित दर्जनों छात्रों ने उपर्युक्त विषय पर अपना वक्तव्य व गीत- गजल को रखा। अंशु कुमारी ने " चिठ्ठी न कोई संदेश " सुनाया ।  

छात्रों के बाद शुरू हुआ  शिक्षकों के द्वारा  बेहतरीन गीत -गजल , शेरो -शायरियों का दौर जिसमें सबसे पहले प्रो नदीम अहमद ने छात्रों को संदेश देते हुए शुरू किया कि- " प्यार का पहला खत लिखने में वक्त तो लगता है, नये परिंदों को उड़ने में वक्त तो लगता है।" सहित और भी  बेहतरीन गजल सुनाए। डॉ ललन प्रकाश साहनी सर ने स्वरचित गजल " अभी हम इतने काबिल कहाँ कि अपने कदमों पे चल सकें " और एक गजल " कोई जब तुम्हारा हृदय तोड़ दे, तब तुम मेरे पास आना प्रिय । मेरा सर झुका था झुका ही रहेगा- - तुम्हारे लिए ।" गाकर सबो को आकर्षित किया । 

  प्रो अभिषेक ने हिन्दी नव वर्ष की शुभकामनाएँ दी व मतदान पर चर्चा की । इसके बाद संगीत की प्राध्यापिका स्नेहा कुमारी ने "मौसम है आशिकाना", "लो आ गई उनकी याद, वो नहीं आये", व चैती गाकर सबका  मन मोह ली। मुख्य अतिथि के रूप में  प्रधानाचार्य डॉ के पी यादव आमंत्रित थे ।  अंत में  प्रधानाचार्य ने आज के कार्यक्रम के लिए सबों को बधाई दी और विभागाध्यक्ष डॉ  जावेद अहमद ने छात्रों को एक शेर के माध्यम से  छात्रों को बाज बनने की नसीहत दी । व छात्रों से अपील किया कि अधिकाधिक संख्या में कक्षा में उपस्थित हों।  

इस कार्यक्रम में प्रो आर के रंजन, प्रभारी विभागाध्यक्ष अमित कुमार, खेल शिक्षक अमित बाबू, अशोक कुमार व छात्र उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन संगीत प्राध्यापिका सुश्री  स्नेहा कुमारी ने किया । 
(ए. सं.)
मतदान की महत्ता विषयक संगोष्ठी व सांस्कृतिक कार्यक्रम का टीपी कॉलेज में आयोजन मतदान की महत्ता विषयक संगोष्ठी व सांस्कृतिक कार्यक्रम का टीपी कॉलेज में आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.