नामुमकिन कुछ भी नहीं: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में 96वां रैंक प्राप्त मधेपुरा के नितेश की सफलता है बेहद प्रेरणादायक

शुक्रवार को जारी हुए संघ लोक सेवा आयोग 2018 के अंतिम परिणाम में मधेपुरा जिले के पुरैनी के नितेश कुमार जैन ने अखिल भारतीय स्तर पर 96वां रैंक प्राप्त कर परिवार सहित पुरैनी और जिले का नाम रौशन किया है। 


सफलता की खबर आने के बाद नितेश के घर में खुशियों का माहौल है। घर पर स्थानीय लोगों और फोन पर सगे संबंधियों का बधाई देनेवाले की होड़ लगी है। नितेश की सफलता के बाद गांव वाले जहां फूले नहीं समा रहे हैं वहीं विभिन्न तरह के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों के बीच नितेश एक बड़े उदाहरण के रूप में सामने आये। 

नितेश के पिता आनंद जैन और माता सुधा जैन ने बताया कि वह 2008 में श्री वासुदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नयाटोला से मैट्रिक की परीक्षा पास कर कोलकाता के श्री जैन विद्यालय कोलकाता में इंटर में दाखिला कराया गया। कोलकाता के मशहूर सेंट जेवियर्स कॉलेज से बीकॉम किया। 2013 में सीएमए और 2014 में सीए की परीक्षा में पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त किया। फिर वह यूपीएससी की तैयारी करने का मन बनाया। वे यूपीएससी परीक्षा में पहली बार 2015 में शामिल हुए जिसमें वे प्रारंभिक परीक्षा भी पास न कर सके । दूसरी बार 2016 में साक्षात्कार तक पहुंचे, लेकिन सफल न हो सके । तीसरी बार 2017 में पुन: प्रारंभिक परीक्षा भी पास न कर सके । 

नितेश असफलता से हार माने बिना और अपने हौसला को बरकरार रखते हुए पूरे जोश के साथ 2018 की यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुए जिसमें उनका नाम अखिल भारतीय स्तर पर जारी संघ लोक सेवा स्तर में मेधा सूची में 96वां रैंक पर आया। 

सफलता के बाद नितेश के दादा हनुमानमल जैन और दादी कलावती जैन नितेश के पिता दोस्तों और शिक्षकों ने बताया कि वे शुरू से हीं पढ़ने में मेधावी थे । उन्हें मैट्रिक में 70, इन्टर में 83 और बी-कामर्स में 65 फीसदी अंक प्राप्त हुए । बाद में सीए बनने के बाद वे आईएस अधिकारी बनने के सपना को साकार कर साबित कर दिया कि अगर इच्छाशक्ति दृढ हो तो कोई भी सफलता प्राप्त की जा सकती है। 

नितेश जैन ने परिजनों सहित अपने शुभचिंतकों और दोस्तों के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि माता-पिता के सहयोग और लोगों की दुआओं और प्यार की बदौलत हमें यह सफलता प्राप्त हुआ है। नितेश की बहन खुशी जैन और मौसम जैन इंजिनियरिंग और भाई योगेश जैन  बी-कॉम कर रहा है। 

पुरैनी प्रखंड जैसे सुदूर ईलाके से यूपीएससी की परीक्षा में इतनी बड़ी सफलता के बाद प्रखंड मुख्यालय के बाजार सहित आसपास के क्षेत्रों में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। पुरैनी प्रखंड में यह पहली बार है कि जब कोई यूपीएससी की परीक्षा पास कर कोई आईएस बना है। दोस्तों, शिक्षकों और परिजन आपस में एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर खुशियां बांट रहे हैं। इस सफलता के बाद आईआईटीएन सुजीत कुमार सुमन, इंजीयर अजीत कुमार, धर्मेन्द्र कुमार आदि ने बधाई दिया है।

आईएएस नितेश के गांव पहुंचते हीं झूम उठे ग्रामवासी: नितेश का गाजे-बाजे के साथ किया गया गर्मजोशी से स्वागत

संघ लोक सेवा आयोग की 2018 की अंतिम परिणाम में अखिल भारतीय स्तर पर 96वीं रैंक लाने वाले पुरैनी प्रखंड मुख्यालय के नितेश कुमार जैन के सोमवार को गांव पहुंचते ही स्थानीय लोगों व बुद्धिजीवियों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। गांव वालों नवचयनियत आईएएस को देखकर फूले नहीं समा रहे थे। इसके पूर्व राजधानी एक्सप्रेस से उतरते ही नवगछिया में खगड़िया के जिला योजना सहायक परवेज जफर ने स्वागत किया। जिस कोचिंग से नितेश ने मैट्रिक तक का तैयारी किया था उस कोचिंग के छात्र-छात्राओं ने नितेश पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। नितेश के परिजन, दोस्त और स्थानीय प्रतिनिधियों ने माला पहनाकर और अबीर गुलाल लगाकर स्वागत किया। नितेश डुमरैल चौक पर स्वागत के बाद वे सीधे एपेक्स कोचिंग पहुंचे जहां वे कोचिंग संस्थापक कैप्टन राय के तैलीय चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दिया। 

इसके बाद ग्रामीणों के साथ पूरे बाजार का भ्रमण कर समाज के लोगों से आशीर्वाद लिया। घर पहुंचते हीं नितेश के मां-दादी और अन्य महिलाओं ने आरती उतारकर स्वागत किया‌ इस दौरान लोगों ने "पुरैनी का लाल कैसा हो, नितेश जै‌न जैसा हो" आदि नारे लगाये‌। कहा गया कि एपेक्स कोचिंग सेन्टर के द्वारा नितेश के लिए सम्मान समारोह का आयोजन कराया जाएगा। 

मौके पर मुखिया पवन कुमार केडिया, पंसस जवाहर मेहता, धर्मेन्द्र यादव, विष्णु केडिया, संजय सहनी, सरपंच उमेश सहनी, मो. जुबेर आलम, गौरव केडिया, प्रितम कुमार, शिवलाल मेहता, बबलू केडिया, उमाशंकर भगत, संजय भगत, गौरव राय, बिलाश शर्मा, अफरोज आलम, परवेज जफर, अवधेश आर्या, रौशन कुशवाहा, पुष्परंजन राय, अर्जुन अग्रवाल व अन्य मौजूद थे। 

नामुमकिन कुछ भी नहीं: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में 96वां रैंक प्राप्त मधेपुरा के नितेश की सफलता है बेहद प्रेरणादायक नामुमकिन कुछ भी नहीं: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में 96वां रैंक प्राप्त मधेपुरा के नितेश की सफलता है बेहद प्रेरणादायक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.