एसएच 58 पर शीघ्र ही सरपट दौड़ेंगे वाहन: 234.15 करोड़ की स्वीकृत राशि के लागत से होगा 29.48 किमी लम्बी सड़क का निर्माण

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल की एक बड़ी आबादी जो कई दशको से पगडंडी सी महज 8 फुटिया वो भी जर्जर व बदहाल सड़क पर चलने को विवश थी। कई पीढ़ियाँ इसी सड़क पर चलकर समाप्त हो गयी. 


2019 का मार्च का महीना अनुमंडल के चौसा, पुरैनी प्रखंडवासी सहित लाखों की आबादी के लिए एक बड़ी उम्मीद लेकर आयी है। मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने पटना कार्यक्रम में एसएच 58 के उन्नयन का कार्यारम्भ किया है। 

उदाकिशुनगंज के चौसा चौक से पुरैनी , कलासन, चौसा से भटगामा तक 2 लेन 29.48 किमी सड़क का निर्माण को हरी झंडी मिल गयी है। हरियाणा के पंचकुला के एमएस एमजी कन्ट्रेक्टर प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी ने कार्य लिया है। जानकारी अनुसार 5 मार्च से कम्पनी निर्माण कार्य प्रारम्भ करने जा रही है। एसएच 58 उदाकिशुनगंज मुख्यालय के चौसा चौक मोड़ से प्रारम्भ होकर पुरैनी कलासन चौसा होते हुए भटगामा चौक पर विजयघाट पुल के पहुंच पथ को जोड़ती है। यह सड़क मधेपुरा जिले को भागलपुर जिले से सीधे जोड़ती है वहीं इस सड़क के निर्माण हो जाने से इस मार्ग पर पड़ने वाले गांव व कस्बे उदाकिशुनगंज , लक्ष्मीपुर, नयाटोला, योगीराज, पुरैनी, कलासन, चौसा, लौआलगाम , भटगामा सहित चौसा, पुरैनी व उदाकिशुनगंज प्रखंड के लाखो की आबादी का सीधा सम्पर्क जिला मुख्यालय वह भागलपुर से हो जाएगा. पूर्व मंत्री सह स्थानीय विधायक नरेन्द्र नारायण यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि भागलपुर, पटना सहित अंग प्रदेश के विभिन्न जिलो में आना - जाना भी सहज व सुगम होगा। 

सड़क की विवरणी इस प्रकार है
परियोजना का नाम - एसएच 58 ( उदाकिशुनगंज-चौसा- लौआलगाम- भटगामा) पथ का 2-लेन मानक संरचना के अनुरूप उन्नयन कार्य 
वित्तिय संपोषण- राज्य योजना मद एवं बीएसएचपी।।। के अन्तर्गत एशियन डवलपमेंट बैंक द्वारा ॠण से संपोषित 
पथ का आरंभ/ समापन स्थल- मधेपुरा जिला अन्तर्गत उदाकिशुनगंज ( चौसा मोड़) / भटगामा
पथ पर पड़ने वाले मुख्य बसावट- 
उदाकिशुनगंज, लक्ष्मीपुर, जोगीराज, पुरैनी, कलासन, चौसा, लौआलगाम, भटगामा
प्रशासनिक स्वीकृति की राशि - 
234.15 करोड़ रूपये
एकरारनामा की राशि - 146 करोड़ रूपये
परियोजना की कुल लम्बाई- 29.48 किमी
लघु पुलों/ पुलियों की संख्या- 8/37 अदद
पथ परत की चौड़ाई- 10.00मीटर 
सोल्डर की चौड़ाई- 2×1.0 मीटर 
कार्य समाप्ति की अवधि- 27 माह
संवेदक का नाम- एमएस एमजी कान्ट्रेक्टर प्राईवेट लिमिटेड ,पंचकुला हरियाणा.
एसएच 58 पर शीघ्र ही सरपट दौड़ेंगे वाहन: 234.15 करोड़ की स्वीकृत राशि के लागत से होगा 29.48 किमी लम्बी सड़क का निर्माण एसएच 58 पर शीघ्र ही सरपट दौड़ेंगे वाहन: 234.15 करोड़ की स्वीकृत राशि के लागत से होगा 29.48 किमी लम्बी सड़क का निर्माण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.