पुलिस की कार्यशैली पर सवाल: चार्जशीट में बरी महिला को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

मधेपुरा पुलिस अपनी कार्यशैली के कारण एक बार फिर उस समय चर्चा में आ गया जब आरोप पत्र में आरोपमुक्त एक महिला को उसने फिर से गिरफ्तार कर जेल भिजवा दिया.


 मामला सदर थाना का है. पुलिस ने एक दहेज हत्या कांड मे एक महिला को साक्ष्य के अभाव बरी करते हुए न्यायालय मे चार्जशीट सबमिट करने के बाद पुलिस ने शनिवार को बरी महिला को गिरफ्तार कर न्यायालय भेज दिया जहाँ से न्यायालय ने महिला को जेल भेज दिया।  

मिली जानकारी के अनुसार मामला सदर थाना के बराही गांव का है जहां वर्ष 2011  मे दहेज के लिए एक महिला की हत्या दहेज के कारण उनके सुसराल वालों ने मिलकर की थी और मामला मृतका के परिजन ने दर्ज  कराया था । हत्याकांड मे महिला के पति विजय यादव, ससुर अजय यादव, सास सिंहेश्वरी देवी, देवर रमेश यादव, भैसूर राम दत्त यादव , उनकी पत्नी अहिल्या देवी, रमेश यादव की पत्नी अनीता देवी, अजय यादव की पत्नी सुलेखा देवी को आरोपी बनाया था ।

अनुसंधानकर्ता हीरा प्रसाद सिंह ने अपने अन्तिम जांच प्रतिवेदन मे न्यायालय को  स्पष्ट उल्लेख करते हुए लिखा कि पति विजय कुमार,अजय यादव, सास सिहेंश्वरी देवी, रमेश यादव के विरूद्ध मामला सत्य पाया गया जबकि भैसूर राम दत्त यादव, सुलेखा देवी, अनीता देवी अहिल्या देवी  के विरूद्ध पर्याप्त साक्ष्य नही पाया गया ।
अनुसंधानकर्ता ने न्यायालय मे प्रस्तुत चार्जसीट मे आगे लिखा कि पति विजय यादव, उच्च न्यायालय के आदेश पर न्यायिक हिरासत मे है, शेष आरोपी अजय यादव, सिंहेश्वरी देवी, रमेश यादव के विरूद्ध पूरक अनुसंधान जारी है ।

अनुसंधानकर्ता ने न्यायालय में दाखिल चार्जशीट में सुलेखा देवी को साक्ष्य के अभाव मे बरी कर दिया था. सदर थाना पुलिस ने शनिवार की शाम सुलेखा देवी को गिरफ्तार लिया ।

सुलेखा की गिरफ्तारी की बात मधेपुरा में चर्चा में है और चर्चा मे आने के बाद कहा जा रहा है कि पुलिस के दामन पर लगे दाग को साफ़ करने के लिए पुलिस के उच्चाधिकारी जुगाड़ मे जुट गये और फिर गिरफ्तार महिला को नयी जुगाड़ के तहत न्यायालय मे पेश किया गया और न्यायालय ने महिला को जेल भेज दिया । 

इस घटना को लेकर एसडीपीओ वशी अहमद ने कहा कि एसपी के वन, टू और थ्री के प्रगति प्रतिवेदन में सुलेखा देवी पर कार्रवाई करने का निर्देश जारी है. इसी के तहत महिला की गिरफ्तारी की गयी । पूर्व के अनुसंधानकर्ता से न्यायालय मे अन्तिम रिपोर्ट जमा करने में रिपोर्ट में कुछ त्रुटि हुई है ।अनुसंधान कर्ता के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी ।
पुलिस की कार्यशैली पर सवाल: चार्जशीट में बरी महिला को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल पुलिस की कार्यशैली पर सवाल: चार्जशीट में बरी महिला को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.