पुरैनी पीएचसी मे एक मरीज की मौत: डाक्टर ने मरीज के परिजन पर लगाया मारपीट का आरोप

मंगलवार की सुबह मधेपुरा जिले के पुरैनी पीएचसी में एक मरीज की मौत के बाद परिजन व चिकित्सकों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला. जहां चिकित्सक ने मृतक मरीज के परिजनों पर ड्यूटी में तैनात चिकित्सक से मारपीट का आरोप लगाकर पूरे दिन स्वास्थ्य सेवा ठप कर दिया और पीएचसी मे तालाबंदी कर हड़ताल पर चल गए.

उन्होंने मारपीट करने वाले परिजन की गिरफ्तारी की मांग पर अड़ गए. 
मामले की सूचना पाकर स्थानीय जनप्रतिनिधि पीएचसी पहुंचे और चिकित्सक के समक्ष मृतक के परिजन को बुलवाकर माफी भी मंगवाई लेकिन चिकित्सक अपनी मांग पर अड़े रहे वहीं दूसरी तरफ मृतक के परिजन के अनुसार डाक्टर की लापरवाही की वजह से मौत हुई. बहरहाल पूरे दिन चले हाईवोल्टेज ड्रामा के बीच पीएचसी मे ईलाज को आए मरीज को अन्यत्र जाना पड़ा. संध्या करीब 4 बजे सीएस शैलेन्द्र कुमार पुरैनी पीएचसी पहूंचे जहां स्थानीय ग्रामीण और जनप्रतिनिधियों की बैठक कर मामला खत्म हुआ और पीएचसी मे पुणः स्वास्थ्य सेवा बहाल हुआ. 

क्या है मामला

मंगलवार की सुबह करीब 7 बजे मुख्यालय निवासी 62 वर्षीय रामविलास साह की हालत बिगड़ गयी तो परिजन उसे लेकर पुरैनी पीएचसी लाए जहां रामविलास साह की सांस पुरैनी पीएचसी में थम गयी. मृतक के पुत्र ने बताया कि पीएचसी मे कोई चिकित्सक मौजूद नहीं थे, देरी की वजह से उसके पिता की मृत्यु हो गयी. इधर मृतक के परिजन और स्थानीय लोगों का आरोप है कि डाक्टर के लापरवाही के कारण ही रामविलास साह का मौत हुआ. परिजनों में मृतक के पुत्र सुबोध कुमार ने डाक्टरों पर ईलाज में लापरवाही करने के आरोप लगाते हुए थाना में आवेदन देकर कार्रवाई का गुहार लगाया है.

इधर आक्रोशित डॉक्टरों ने ड्यूटी पर तैनात डाक्टर सुभाष कुमार के साथ मारपीट करने वाले सुधीर कुमार व अन्य दोषियों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग करते हुए और डॉक्टरों की सुरक्षा प्रदान किए जाने की भी मांग कर रहे थे. वहीं इस मामले के बावत प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर विनीत कुमार भारती ने बताया कि घटना के पहले सभी चिकित्सक कर्मी अपनी ड्यूटी पर तैनात थे. ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक सुभाष कुमार सिंह के साथ मरीज के परिजनों ने मारपीट व तोर-फोड़ करने पर उतारू हो गए. उन्होंने कहा कि सरकार जब तक हमलोगों को सुरक्षा प्रदान के साथ-साथ दोषियों को गिरफ्तार नहीं करेगा तब तक हम लोग कार्य पर नहीं लौटेंगे.

वहीं शाम करीब 4 बजे सीएस और जनप्रतिनिधियों के साथ एक बैठक कर ऐसी घटना की पुनरावृति दोबारा नहीं होने पर मामला रफा दफा हुआ. बहरहाल जो भी हो पूरे दिन स्वास्थ्य सेवा ठप रहने से आमजनों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. कई गर्भवती महिला अस्पताल आकर लौट गईं.

पुरैनी पीएचसी मे एक मरीज की मौत: डाक्टर ने मरीज के परिजन पर लगाया मारपीट का आरोप पुरैनी पीएचसी मे एक मरीज की मौत: डाक्टर ने मरीज के परिजन पर लगाया मारपीट का आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 11, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.