दो लाख श्रृद्धालुओं ने किया बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक, शाम 5 बजे तक श्रृद्धालुओं की भारी भीड़

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर में दो लाख श्रद्धालुओं ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक किया । रात 1 बजे से ही बोल बम के जयकारे के साथ लोगो का हुजूम मंदिर परिसर में कतारबद्ध खड़े होने लगे । 



श्रृद्धालुओं द्वारा लगाए जा रहे जय घोष और बढ़ती भीड़ के कारण मंदिर प्रशासन ने रात दो बजे देवाधिदेव महादेव के गर्भगृह का पट खोल दिया । पट खुलते ही हर हर महादेव और भोले बाबा की सुरत धरह हो और बोल बम का नारा वा बाबा एक सहारा बा के जयकारे से पूरा परिसर गूँज रहा था । गर्मी और उमस के बाबजूद बाबा सिंहेश्वर नाथ के जलाभिषेक के लिए गर्भगृह में काफी भीड़ हो गई, जिसे संभालना पुलिस बल के लिए मुश्किल हो रहा था । बाबा सिंहेश्वर नाथ के जलाभिषेक के लिए रविवार के शाम 6 बजे से ही श्रृद्धालुओं का हुजूम का पहुंचना शुरू हो गया था । 12 बजते बजते पूरे मंदिर परिसर, प्रतिमा सिंह धर्मशाला, शिवगंगा आदि पर श्रृद्धालुओं की भीड़ के कारण तिल रखने की जगह नही बची थी । इसके अलावा भी आस पास के सडक पर भी लोग चादर बिछा कर आराम करते रहे । 

सुबह से ही महादेवपुर घाट से जल भर कर बाबा सिंहेश्वरनाथ के जलाभिषेक के लिए चले हजारों की संख्या में डाक बम के आने का सिलसिला शुरू हो गया । जिसके सेवा के लिए भी स्थानीय लोग लगे रहे जिनमें दिलिप खंडेलवाल, शिवेश सिंह, पिंटू कुमार, युवा संघ के युवक शामिल थे । 

भीड़ का आलम यह था कि बाबा मंदिर से तीन तीन कतार शिवगंगा होते हुए प्रतिमा सिंह धर्मशाला तक जा पहुंची थीं जो शाम तक एक तरह रही. पुलिस कर्मियों की भीड़ संभालना मुश्किल हो रहा था । जबकि सिंहेश्वर मंदिर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात थी । लेकिन बाबा भोलेनाथ का पट खुलते ही भीड़ का सैलाब उमड़ पड़ा । इस सैलाब को रोकने के लिए पुलिस कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी । 

मंदिर परिसर में प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रही पर बाहर लचर पचर 

सिंहेश्वर मंदिर में श्रृद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन सक्रिय रही । वहीँ बाजार में ओटो के प्रवेश पर रोक के बावजूद धड़ल्ले से ऑटो का परिचालन से श्रृद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था । खासकर बार बार लग रहे जाम के कारण डाक बम भी खासे परेशान रहे ।

सुबह से ही मंदिर परिसर मेंअधिकारियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया । डीआईजी सुरेश चौधरी ने बाबा मंदिर पहुंचकर पूजा करने के साथ साथ विधि व्यवस्था का जायजा लिया । एसडीओ वृंदा लाल, डीएसपी वसी अहमद, थानाध्यक्ष बीडी पंडित अपने दल बल के साथ सुबह से ही मुस्तैद थे । सीओ कृष्ण कुमार सिंह बार बार अनियंत्रित हो रहे भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास में लगे रहे तथा बाजार में भी जाम को नियंत्रित करने में लगे रहे । उमस और गर्मी के साथ-साथ मंदिर में गिरने से कई श्रृद्धालु घायल हो गए जिसका इलाज मंदिर परिसर में लगे मेडिकल कैम्प में किया गया ।
दो लाख श्रृद्धालुओं ने किया बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक, शाम 5 बजे तक श्रृद्धालुओं की भारी भीड़ दो लाख श्रृद्धालुओं ने किया बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक, शाम 5 बजे तक श्रृद्धालुओं की भारी भीड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.