मधेपुरा जिले में धूमधाम से मनी स्वतंत्रता दिवस

मधेपुरा जिले में  हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने  आकर्षक प्रभात फेरी निकाली जबकि स्टेडियम में मुख्य समारोह में जिलाधिकारी ने झंडोत्तोलन कर आम लोगों से विकास में भागीदारी की अपेक्षा की। 

जबकि मधेपुरा के व्यवहार न्यायालय में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री मन मोहन शरण लाल ने तिरंगा फहरा कर राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता अर्पित की.

उधर भू ना मंडल विश्वविद्यालय में कुलपति डॉ अवध किशोर राय ने झंडोत्तोलन करते हुए कहा कि छात्र, अभिभावक, शिक्षक और कर्मचारी के चौखम्भे से ही विश्वविद्यालय आगे विकास करता रहेगा ।

बच्चों की प्रभातफेरी रही सर्वाधिक आकर्षक  
  
जिले के निजी एवं सरकारी स्कूलों के बच्चों ने सुबह होते ही शानदार प्रभात फेरी का आयोजन कर आम लोगों का ध्यान आकृष्ट कराया । मुख्य सड़क पर निकाली गई प्रभात फेरी में तिरंगा झंडा और विभिन्न आकर्षक परिधानों से सजे छात्र छात्राओं की प्रभात फेरी देखते ही बनती थी । प्रतियोगी प्रभात फेरी होने के कारण स्कूली बच्चों ने एक से बढ़कर एक साज सज्जा के साथ प्रभात फेरी में भाग लिया । इस बार आयोजन के बाद प्रथम पुरस्कार  निजी विद्यालय वर्ग में होली क्रॉस स्कूल को मिला जबकि जितेंद्र पब्लिक स्कूल को द्वितीय और ब्राइट एंजेल स्कूल को तृतीय पुरस्कार दिया गया। सरकारी विद्यालय वर्ग में प्रथम पुरस्कार आदर्श विद्यालय भिरखी बाजार 
फोटो: मुरारी सिंह 

को दिया गया। द्वितीय पुरस्कार अधिक लाल मध्य विद्यालय को और तृतीय पुरस्कार राजकीय कन्या मध्य विद्यालय को जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।
 इस बार स्टेडियम मैदान में जिले के प्रभारी मंत्री विजेंद्र नारायण यादव को झंडोतोलन करना था। लेकिन किसी कारणवश वे नहीं आ सके और जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला ने झंडोत्तोलन किया । 

इस अवसर पर उन्होंने जिले के अमर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए बताया कि जिले में विकास कार्य द्रुतगति से जारी है ।उन्होंने बताया कि अब राष्ट्रीय उच्च पथ 106 में उदा किशनगंज से आगे फुलौत  के बाद पूल का बनना तय हो गया है। इसके लिए अब डीपीआर भी बनकर तैयार है और केंद्र सरकार ने इसके लिए राशि की स्वीकृति भी दे दी है। उन्होंने यह भी बताया कि बैद्यनाथपुर  गम्हरिया लिटियाही न पथ को 2017 18 की कार्य योजना में शामिल कर 8015.58 लाख रुपए की लागत से इस सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा । इसी प्रकार ग्वालपारा से बिहारीगंज की  लगभग 9.05 किलोमीटर लंबी सड़क का चौड़ीकरण और मजबूतीकरण कार्य के लिए भी 2877 लाख रूपये का प्राक्कलन बना दिया गया है । उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर 2018 तक जिले को शौच मुक्त घोषित कर दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने आम लोगों से सहयोग की अपेक्षा की और बताया कि इस काम में जीविका कर्मी भी बड़े उत्साह से लगे हुए हैं । उन्होंने यह भी बताया कि मानिकपुर में रेल ओवर ब्रिज का कार्य आय एल एफ़  एस कंपनी द्वारा कराया जाना है जबकि सिंहेश्वर में ओवर ब्रिज के लिए डीपीआर बनाने के बाद निविदा निकाला जा रहा है । अपने भाषण में उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गत वित्तीय वर्ष में 22811284 मरीजों का इलाज किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जिले में सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 118000 लोगों को पेंशन दिया गया जा रहा है जबकि साइकिल योजना के तहत 10 592 छात्रों को तथा 11758 छात्राओं को साइकिल देने के लिए राशि प्राप्त हो चुकी है । इस अवसर पर उन्होंने जिले की विभिन्न योजनाओं के तहत विकास कार्यों की पूर्ण जानकारी देकर सब से सहयोग की अपेक्षा की ।

इस अवसर पर आरक्षी अधीक्षक सहित सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।
मधेपुरा जिले में धूमधाम से मनी स्वतंत्रता दिवस मधेपुरा जिले में धूमधाम से मनी स्वतंत्रता दिवस Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 16, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.