बाढ़ सुरक्षा सप्ताह 01-07 जून 2018 का रैली एवं प्रशिक्षण के माध्यम से हुआ समापन


जिला पदाधिकारी, मधेपुरा के निदेशानुसार 01 जून, 2018 को स्कूली छात्रों के द्वारा बी0एन0 मंडल स्टेडियम, मधेपुरा से भूपेन्द्र चौक, मधेपुरा तक रैली निकालकर बाढ़ सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का आगाज किया गया।


सुरक्षा सप्ताह रैली को अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन, मधेपुरा अब्दुल रज्जाक के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली में मुख्य रूप से जिला शिक्षा पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी, आपदा प्रबंधन मधेपुरा, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी  मधेपुरा, एवं स्कूल के शिक्षक और छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।
सुरक्षा सप्ताह रैली का नेतृत्व मुख्य प्रशिक्षक, आपदा प्रबंधन, मधेपुरा श्री अमन कुमार ने किया। रैली के बाद 01 जून से लेकर 07 जून तक जिला के सभी अंचलों में एस0डी0आर0एफ0 टीम एवं अमन कुमार के द्वारा 01 जून को मधेपुरा अंचल अधिकारी की अध्यक्षता में प्रखंड सभागार, मधेपुरा में जन मानस, नाव मालिक एवं गोताखोर को मॉकड्रील द्वारा बाढ़ से बचाव के तरीके बताये गये। दिनांक-02 जून को सिंहेश्वर एवं शंकरपुर में अंचल अधिकारी की अध्यक्षता में जन मानस एवं नाव मालिक, गोताखोर को मॉक ड्रील के माध्यम से, बाढ़ से बचाव के तरीके बताये गये। दिनांक-03 जून को घैलाढ़ एवं गम्हरिया में जन मानस, नाव मालिक एवं गोताखोर को मॉकड्रील के माध्यम से बाढ़ से बचाव के तरीके बताये गये। दिनांक-04 जून को मुरलीगंज एवं कुमारखंड में जन मानस, नाव मालिक एवं  गोताखोर को मॉकड्रील के माध्यम से बाढ़ से बचाव के लिए तरीके बताए गए । दिनांक-05 जून को चौसा  एवं पुरैनी अंचल में जन मानस, नाव मालिक एवं  गोताखोर को मॉकड्रील के माध्यम से बाढ़ से बचाव के तरीके बताए गए । दिनांक-06 जून को उदाकिशुनगंज एवं आलमनगर में जन मानस, नाव मालिक एवं गोताखोर को मॉकड्रील के माध्यम से बाढ़ से बचाव के तरीके बताए गए । दिनांक-07 जून को ग्वालपाड़ा एवं बिहारीगंज में जन मानस, नाव मालिक एवं  गोताखोर को मॉकड्रील के माध्यम से बाढ़ से बचाव का तरीका बताया गया। 

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अमन कुमार के द्वारा बाढ़ से बचने के निम्नलिखित उपाय बताए गए । जो क्रमशः 
वाटर बोतल राप्ट -07-08 खाली वाटर बोतल का राप्ट बनाकर बचा जा सकता है। 
बैरल राप्ट -    यह सामान्तयः दो खाली पी0वी0सी0 बैरल की बाँस एवं रस्सी की सहायता से तैयार किया जाता है। 
बंबू राप्ट - बाँस के बंबू एवं रस्सी के द्वारा बांधकर बनाया जाता है।
ट्यूब राप्ट - यह राप्ट गाड़ी की हवा भरा हुआ ट्यूब के द्वारा तैयार किया जाता है। 
फुटबाल राप्ट - दो हवा भड़ा हुआ फुटबाल को रस्सी से बाँधकर तैयार किया जाता है। 
जरकीन राप्ट - यह राप्ट् घर में मौजूद प्लास्टिक की जरकीन की मदद से तैयार किया जाता है, जो खाली जरकीन को ढ़क्कन अच्छी तरह से टाईट करके बनाया जाता है। 
नारियल राप्ट - यह राप्ट स्थानीय बाजार एवं घरों में सूखे 7-8 नारियल के फल की मदद से तैयार किया जाता है। 
तसला राप्ट - यह घर में मौजूद खाना बनाने वाले बर्तन यानी अल्यूमिनियम की हंडी के मुँह को अच्छी तरह से प्लास्टिक एवं रस्सी से बांधकर बंबू के माध्यम से तैयार किया जाता है। 
टीन राप्ट -  यह घर में उपलब्ध खाली टीन की डब्बों एवं दो बाँस के बंबु की मदद से रस्सी बांधकर तैयार किया जाता है। 
केला राप्ट - गाँव में उपलब्ध 07-08 केले के तने को रस्सी से बांधकर पानी में नाव के रूप में उपयोग किया जाता है। 
ड्रम राप्ट - दो-चार ड्रम मिलाकर  नाव/मोटरबोट नहीं रहने की स्थिति में खाली ड्रम को रस्सी से बाँधकर नाव बनाया जा सकता है।
(नि. सं.)
बाढ़ सुरक्षा सप्ताह 01-07 जून 2018 का रैली एवं प्रशिक्षण के माध्यम से हुआ समापन बाढ़ सुरक्षा सप्ताह 01-07 जून 2018  का रैली एवं प्रशिक्षण के माध्यम से हुआ समापन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 08, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.