‘बाढ़ की तैयारियों का पूर्वाभ्यास अति आवश्यक’: मधेपुरा में डीएम की अध्यक्षता में बाढ़ आपदा से संबंधित बड़ी बैठक

मधेपुरा  में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में बुधवार को बाढ़ आपदा से संबंधित बैठक की गई।
बैठक में सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला के द्वारा यह निर्देशित किया गया कि बाढ़ की पूर्व तैयारी हेतु संबंधित एजेंडा का अध्ययन करना अति आवश्यक है । 

बाढ़ आने से पूर्व मुख्य बिन्दुओं का करें अध्ययन 

यह बताया गया कि अगर बाढ़ आने से पूर्व मुख्य बिंदु का अध्ययन कर लिया जाए तो राहतकर्मियों को आसानी से बचाया जा सकता है। इस कार्य हेतु सभी अंचलाधिकारी को यह निर्देश दिया गया कि वर्षा मापक यंत्र, तटबंधों की सुरक्षा, सूचना, नाव, पॉलिथीन सीट, सत्तू, चूड़ा, गुड़ आदि की व्यवस्था, आश्रय स्थल की देखरेख, दवा  व्यवस्था, मोबाइल मेडिकल टीम की व्यवस्था, पशु के लिए पशु चारा, पशु दवा की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, जनरेटर सेट, पेट्रोमेक्स की व्यवस्था, सड़कों की मरम्मत, लाइफ जैकेट मोटर आदि, गोताखोरों का प्रशिक्षण, राहत एवं बचाव दल का गठन आदि तैयारियों का पूर्वाभ्यास अति आवश्यक है। 

पहले से थोड़ा कार्य कर बड़े नुकसान से बचावें 

जिला पदाधिकारी के द्वारा यह भी बताया गया कि आशा कार्यकर्ता को एक मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें बेसिक दवाई उपलब्ध रहेगी. जिससे बाढ़ राहत क्षेत्र में राहत पहुंचाया जा सकेगा।  शरण स्थली की पूर्ण व्यवस्था की जाएगी। सभी अंचल पदाधिकारी को यह निर्देश दिया गया कि पंचायत के आदमी को किस आश्रय स्थल में कहां रखा गया है, इसकी पूर्व जांच करने की जरूरत होगी । यह भी निर्देश दिया गया कि अगर ऐसा पहले वर्क  कर लिया जाए तो जहाँ थोड़ा सा कार्य करने से बड़े नुकसान को बचाया जा सकता है। आलमनगर अंचलाधिकारी के द्वारा यह बताया गया कि आलम नगर में सरकारी नाव 18 निजी 70 एवं मोटर बोट दो हैं। गोताखोर के विषय में जानकारी प्राप्त करने पर जानकारी दी गई जिले में 27 गोताखोर हैं जिनकी जरूरत होने पर कार्य के रूप में भागीदारी ली जाती है । 

जून के पहले सप्ताह में मनाया जाएगा बाढ़ सुरक्षा सप्ताह 

जून के पहले सप्ताह में बाढ़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी अंचल पदाधिकारी 2 दिनों के अंदर रिसोर्सेज मैपिंग का प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें जिससे बाढ़ पूर्व संसाधन की व्यवस्था एवं तैयारी की जा सके। संबंधित बैठक मैं जिला परिषद अध्यक्षा मंजू देवी एवं एडीएम आपदा, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल पदाधिकारी तथा संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे.
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
‘बाढ़ की तैयारियों का पूर्वाभ्यास अति आवश्यक’: मधेपुरा में डीएम की अध्यक्षता में बाढ़ आपदा से संबंधित बड़ी बैठक ‘बाढ़ की तैयारियों का पूर्वाभ्यास अति आवश्यक’: मधेपुरा में डीएम की अध्यक्षता में बाढ़ आपदा से संबंधित बड़ी बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 16, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.